A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ बुजुर्गों को बनाना है मजबूत, तो दिन में 3 बार कराएं इस चीज का सेवन

बुजुर्गों को बनाना है मजबूत, तो दिन में 3 बार कराएं इस चीज का सेवन

कनाडा के मैकगिल विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर स्टीफेन चेवलियर ने कहा, "हमने देखा कि जिन लोगों ने नाश्ते में अपने प्रोटीन को शामिल किया व खाने के दौरान तीन बार प्रोटीन लेने में संतुलन बनाया, उनके मांसपेशियों में मजबूती दिखाई दी।

old man- India TV Hindi Image Source : PTI old man

हेल्थ डेस्क: किसी भी बुजुर्ग व्यक्ति का ध्यान एक छोटे से बच्चे की तरह रखना पड़ता है, क्योंकि यह बच्चों की तरह ही नाजुक हो जाते है। कब, क्या स्वास्थ्य संबंधी समस्या हो जाएं कहा नहीं जा सकता है।

सबसे ज्यादा बुजुर्गों के खानपान का द्यान रखा जाता है, क्योंकि इन दिनों में मांसपेशियां, हड्डियां बहुत ही कमजोर हो जाती है। जिसके कारण खाने के साथ-साथ ऐसी चीजे देनी होती है। जिनमें विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन भरपूर मात्रा में हो। इसलइए दिन के आहार में रोजाना तीन बार समान मात्रा में प्रोटीन खाने से बुजुर्गो में मांसपेशियों की ताकत में वृद्धि हो सकती है। बहुत से बुजुर्ग प्रोटीन अक्सर दोपहर व रात के भोजन से प्राप्त करते हैं। नए शोध में सुझाया गया है कि नाश्ते में भी प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए।

कनाडा के मैकगिल विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर स्टीफेन चेवलियर ने कहा, "हमने देखा कि जिन लोगों ने नाश्ते में अपने प्रोटीन को शामिल किया व खाने के दौरान तीन बार प्रोटीन लेने में संतुलन बनाया, उनके मांसपेशियों में मजबूती दिखाई दी।"

इस शोध का प्रकाशन 'अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन' में किया गया है। इसमें शोध दल ने प्रोटीन खपत की मात्रा और उनके वितरण की जांच की। यह जांच 67 साल व इससे ज्यादा आयु वाले लोगों पर की गई।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News