A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ 30 दिनों में कम करना चाहते हैं वजन तो इन 10 उपायों को जरूर आजमाएं

30 दिनों में कम करना चाहते हैं वजन तो इन 10 उपायों को जरूर आजमाएं

छरहरा शरीर और फिट बॉडी की चाहत हर किसी की होती है क्‍योंकि आपकी सफलता के लिए और खुशहाल जीवन के लिए आपकी हेल्‍दी रहना भी बेहद जरूरी है। आजकल बदलती लाइफस्‍टाइल के चलते कई बार लोगों का वजन बढ़ जाता है और लोग...

Image Source : ptihealth
1.खान-पान के साथ नींद का भी रखें खास ध्‍यान: ज्यादा या कम सोने से वजन बढ़ता है, इसीलिए हर दिन 7-8 घंटे सोना काफी जरुरी है। हमेशा 3 टाइम ही खाना खाएं अगर इसके अलावा भी आपको हमेशा कुछ न कुछ खाने की आदत है, तो आप अपनी इस आदत को बदल दीजिए क्योंकि हमेशा कुछ न कुछ खाने वालों का वजन कभी कम नहीं हो सकता। तो वहीं बाहर की चीजें भी कम ही खानी चाहिए, बहार की चीजें भी खाने से वजन बड़ता है।

2. कभी भी खाने को ठूस-ठूस कर नही खाना चाहिए : पेट में 2 बाइट खाने की जगह जरुर छोड़ दें। इससे होगा ये कि खाने के बाद आपको आलस्य भी नहीं आएगा और मोटापे की दृष्टि से भी यह अच्छा होगा। हम ज्यादातर या तो ऑफिस में बैठे रहते हैं या फिर घर पर तो ऐसे में आपका मोटापा कम होना नामुमकिन है। इसके लिए मॉर्निग या इंवनिंग वॉक करना बेहद जरुरी है। 

3. कोल्‍डड्रिंक के सेवन में बरते सावधानी: कोल्डड्रिंक में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है,जिससे वजन काफी बढ़ता है। इसलिए या तो कोल्डड्रिंक कम पीएं या पीना बंद कर दें।

Latest Lifestyle News