A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ 'रैपिड ब्लड टेस्ट' से टीबी की बीमारी आसानी से हो सकती है ठीक

'रैपिड ब्लड टेस्ट' से टीबी की बीमारी आसानी से हो सकती है ठीक

वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे ‘रैपिड ब्लड टेस्ट’ से तपेदिक की सटीक जांच मुमकिन नहीं है लेकिन एक नई तरह की जांच से इसका अधिक सटीक परीक्षण संभव हो सकता है। ‘द लैंसेट’ जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

<p>rapid blood test</p>- India TV Hindi rapid blood test

हेल्थ डेस्क: वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे ‘रैपिड ब्लड टेस्ट’ से तपेदिक की सटीक जांच मुमकिन नहीं है लेकिन एक नई तरह की जांच से इसका अधिक सटीक परीक्षण संभव हो सकता है। ‘द लैंसेट’ जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) द्वारा उपयोग किए जाने वाले त्वरित टीबी जांच के अब तक के सबसे बड़े अध्ययन में ‘इम्पीरियल कॉलेज’ के शोधकर्ताओं के नेतृत्व वाली टीम ने पाया कि मौजूदा परीक्षण संदिग्ध मामलों में टीबी का पता लगाने में पर्याप्त सक्षम नहीं हैं और इनका क्लिनिकल इस्तेमाल भी सीमित है।

‘लैंसेट इन्फेक्शस डिजीज’ जर्नल में प्रकाशित शोध में दूसरी पीढ़ी के नए रैपिड ब्लड टेस्ट पर गौर किया और पाया कि यह मौजूदा जांच की तुलना में काफी अधिक सटीक है।
टीम के अनुसार नई जांच से डॉक्टरों को तुरंत टीबी होने या ना होने का पता चल पाएगा। साथ ही उन रोगियों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी, जिन्हें आगे जांच तथा उपचार की आवश्यकता है और जिनसे दूसरों को संक्रमण का कोई खतरा नहीं है। 

ज्यादा मीठा खाने की आदत है तो इन टिप्स को फॉलो करते हुए करें दूर

करीना- मलाइका के नक्शे कदम पर चलीं सारा अली खान, फिटनेस वीडियो हुआ वायरल

अगर आप भी ब्रश करने से पहले टूथपेस्ट को करते है गीला, तो हो सकते है दांत खराब

Latest Lifestyle News