A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ एंटी-ऑक्सीडेंट्स के लिए खाएं टमाटर फिर देखें फायदा

एंटी-ऑक्सीडेंट्स के लिए खाएं टमाटर फिर देखें फायदा

टमाटर के स्वास्थ्य लाभों की बात की जाए तो यह आंखों की देखभाल करने के साथ ही पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है। इसके अलावा टमाटर के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

tomatoes- India TV Hindi tomatoes

हेल्थ डेस्क: टमाटर के स्वास्थ्य लाभों की बात की जाए तो यह आंखों की देखभाल करने के साथ ही पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है। इसके अलावा टमाटर के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज, स्किन प्रोब्लम और यूरिनरी ट्रेक इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी टमाटर का सेवन करना फायदेमंद है। इससे भी महत्वपूर्ण टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो हमें कई तरह के कैंसर से बचाने का काम करता है।

टमाटर विटामिन और मिनरल्स का भी बहुत अच्छा स्रोत होता है। जो कॉर्डियोवेस्कुलर डिजीज का रिस्क भी कम करता है। टमाटर में पाया जाने वाला ऑर्गेनिक कंपाउंड, लाइकोपनी से भी कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स मिलते है।

माटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं, विटामिन, पोटाश, मैगजीन, लौह और कैल्शियम से भरपूर टमाटर को चटनी, सांस कैचाअप, जैम और विभिन्न व्यंजनों के रूप में सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा लोग सर्दियों के मौसम में टमाटर का सूप भी पीते हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है।

टमाटर के फायदे 
एनीमियाके रोगी को रोजाना दो सौ ग्राम टमाटर का रस पीने से बहुत लाभ होता है।

रोजाना टमाटर का रस पीने से जॉंडिस रोग में बहुत लाभ होता है।

कम वजन से परेशान लोग यदि भोजन के साथ पक्के टमाटर खाएं तो उनका वजन बढ़ता है।

पेट में कीड़े हो तो टमाटर के टुकडों पर या रस में काली मिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक डालकर खाएं। पेट के कीड़े दूर हो जाएंगे।

टमाटर के रस में थोडी-सी शर्करा मिलाकर पीने से पित्त की विकृति से उत्पन्न रोग दूर होते है।

टमाटर खाने से न केवल मुंह के छाले दूर होते हैं बल्कि कब्ज की समस्या भी दूर होती है।

छोटे बच्चों में आंखों की ज्योति में क्षीणता अनुभव होने पर उन्हें टमाटर खिलाना चाहिए। टमाटरों में विटामिन ए होता है जो आंखों की ज्योति को विकसित करता है।

Latest Lifestyle News