A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पार्टनर से अक्सर होती है लड़ाई तो आप हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार

पार्टनर से अक्सर होती है लड़ाई तो आप हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार

आपने कई बार ऐसा सुना होगा कि जिस घर में अक्सर लड़ाई होती है उस घर के आदमी कभी स्वास्थ्य नहीं रहते हैं। अब ये बात एक रिसर्च में साबित हो गई है कि अक्सर आप अपने पार्टनर से लड़ाई करते हैं तो ये आपके दिमाग के साथ-साथ आपके हेल्थ के लिए भी खतरनाक है।

<p>conflict</p>- India TV Hindi conflict

हेल्थ डेस्क: आपने कई बार ऐसा सुना होगा कि जिस घर में अक्सर लड़ाई होती है उस घर के आदमी कभी स्वास्थ्य नहीं रहते हैं। अब ये बात एक रिसर्च में साबित हो गई है कि अक्सर आप अपने पार्टनर से लड़ाई करते हैं तो ये आपके दिमाग के साथ-साथ आपके हेल्थ के लिए भी खतरनाक है।

 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पब्लिश एनल्स ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन की एक रिसर्च रिपोर्ट में यह बात साबित हुई है कि अगर गठिया और डायबिटीज के पेशेंट्स अपने पार्टनर के साथ झगड़ते हैं या बार-बार गुस्सा करते हैं तो इससे उनकी ये प्रॉब्लम्स और बढ़ने लगती हैं।

ऐसे की गई रिसर्च
इस रिसर्च को करने के लिए गठिया के 145 बुजुर्ग पेशेंट्स और डायबिटीज के 129 बुजुर्ग पेशेंट्स के दो अलग-अलग ग्रुप बनाए गए। इसमें इन पेशेंट्स के लाइफ पार्टनर को भी शामिल किया गया। इसमें रिसर्चर्स ने यह पाया कि जो पेशेंट्स अपने लाइफ पार्टनर के साथ टेंशन में रहते थे या लड़ते-झगड़ते थे उनकी बीमारी काफी सीरियस होती जा रही थी। इस रिसर्च में यह साबित हुआ कि पार्टनर के साथ टेंशन और गुस्सा करना गठिया और डायबिटीज की प्रॉब्लम को बढ़ा सकता है।

Latest Lifestyle News