A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ छोटा सा इंफेक्शन बन सकता है जानलेवा, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

छोटा सा इंफेक्शन बन सकता है जानलेवा, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

सेप्सिस एक खतरनाक बीमारी है जो बॉडी में किसी इन्फेक्शन की वजह से होती है। यह किडनी इन्फेक्शन की वजह से भी हो सकती है तो किसी सिंपल कट या खरोंच की वजह से हुए इन्फेक्शन के कारण भी। निए क्या है ये, लक्षण, कारण और किन लोगों को जल्दी होती है ये बीमारी।

Sepsis- India TV Hindi Sepsis

हेल्थ डेस्क: अगर आपके शरीर में कही थोड़ा सा कट या खरोंच लग जाती है और वह इंफेक्शन का रुप ले लेता है और यह ज्यादा दिनों तक बना रहें, तो उसे साधारण मत समझिए। इससे आपका जान भी जा सकती है। यह खतरनाक बीमारी सेप्सिस है।

यह बीमारी खासकर बॉडी में किसी इंफेक्शन की वजह से ही होती है। अगर इसका शुरुआत में ही ट्रीटमेंट ले लिया जाए तो बीमारी को सीरियस होने से रोका जा सकता है। अगर समय में ध्यान नहीं दिया, तो आपकी जान भी जा सकती है।

सेप्सिस के संकेतों को सही समय पर पहचानकर इसका इलाज करवा लेना ही बेहतर ऑप्शन है। ऐसा नहीं करने पर ऑर्गन फेलियर भी हो सकता है। इस कंडीशन को सीवियर सेप्सिस कहा जाता है। इससे आगे की थर्ड स्टेज को सेप्टिक शॉक कहा जाता है जिसमें मरीज की मौत तक हो सकती है। जानिए क्या है ये, लक्षण, कारण और किन लोगों को जल्दी होती है ये बीमारी।

क्या है सेप्सिस
येह एक खतरनाक जानलेवा बीमारी है। यह एक संक्रामक घातक रोग है लेकिन ब्लड बैक्‍टीरिया के संक्रमण द्वारा फैली बीमारी यानी सेप्सिस जानलेवा भी साबित हो सकती है।

जब आपका शरीर जीवाणु संक्रमण के लिए तेज प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया करता है। संक्रमण से लड़ने के लिए रक्त में संचारित रसायन की वजह से भयानक सूजन हो जाता है। इसकी वजह से रक्त के थक्के बनते हैं और रक्त वाहिकाओं से रिसाव होने लगता है। जिससे रक्त संचार खराब हो जाता है, और आपके शरीर के अंगों को पर्याप्त पोषक तत्व और ऑक्सीजन नहीं मिलते हैं। जिसके कारण धीरे-धीरे आपके अंग काम करना बंद कर देते है।

कारण
सेप्सिस एब्डॉमिनल इंफेक्शन, किडनी इंफेक्शन या ब्लड स्ट्रीम इंफेक्शन के कारण होता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े लक्षण और किन लोगों को होते ये बीमारी जल्दी

Latest Lifestyle News