A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पेट फूलने की समस्या को न लें सिंपल, हो सकती है जानलेवा बीमारी

पेट फूलने की समस्या को न लें सिंपल, हो सकती है जानलेवा बीमारी

अगर आपका पेट लगातार पेट फूला रहता है, तो तुरंत किसी डॉक्टर की सलाह लें। इससे आपको कई जानलेना बीमारी हो सकती है।

bloated- India TV Hindi bloated

हेल्थ डेस्क: सभी की इतनी भागदौड़ भरी लाइफ हो गई है कि किसी के पास इतना समय नहीं है कि ठीक ढंग से खाना खा लें। अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या के कारण पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक समस्या है पेट के फूलने की।

अगर आपका पेट लगातार पेट फूला रहता है, तो तुरंत किसी डॉक्टर की सलाह लें। इससे आपको कई जानलेना बीमारी हो सकती है।

अगर समय रहते बीमारी के बारे में पता चलने पर उसे आसानी से कंट्रोल भी किया जा सकेगा। जानइए पेट फूलने से कौन-सौन सी गंभीर बीमारियां हो सकती है।

लीवर में प्रॉब्लम
अगर आपका पेट फूलने के साथ-साथ आपका वजन तेजी से बढ़ने लगे। अगर आपने किसी भी तरह की डाइट में हदलाव नहीं किया है, यो ये लीवर संबंधी समस्याओं की ओर संकेत करता है।

पेट में ट्यूमर
अगर आपने अपनी डाइट या एक्सरसाइट साइज में कोई बदलाव नहीं किया है और आपका पेट फूलने के साथ तेजी से वजन कम हो रहा है, तो संभल जाएं। आपको पेट के ट्यूमर की समस्या हो सकती है।

हार्निया
अगर पेट फूलने के साथ-साथ आपको सर्दी-खांसी के साथ-साथ आपका वजन कम होने लगें, तो समझ लें कि आपको हार्निया होने के संकेत दिख रहे है।      

कैंसर
अगर आपके पेट फूलने के साथ-साथ आपको कब्ज की समस्या और स्टूल में खून आने लगें, तो यह कोलोन या यूट्स में कैंसर होने का संकेत देता है।

कोलोन में इंफेक्शन
अगर आपका पेट तो फूला रहता है। इसके साथ ही आपको कब्ज, बुखार और भूख कम लगत है, तो आपके कोलोन में इंफेक्शन के संकेत मिलते है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और

अगली स्लाइड में पढ़ें और

Latest Lifestyle News