A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ गर्मियों में पसीने की बदबू से बचना है तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो

गर्मियों में पसीने की बदबू से बचना है तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो

गर्मियों के मौसम में पसीने की बदबू परेशानी का सबब बन जाती है। कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली में पसीने की दरुगध से शर्मिदगी झेलनी पड़ जाती है। मानसिक तनाव, शारीरिक परिश्रम भावनात्मक उत्तेजना, आहार-बिहार, आनुवांशिक हार्मोन असंतुलन तथा वातावरण में उच्च तापमान गार्मियों में पसीने का मुख्य कारण माना जा सकता है। 

<p>sweating</p>- India TV Hindi sweating

हेल्थ डेस्क: गर्मियों के मौसम में पसीने की बदबू परेशानी का सबब बन जाती है। कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली में पसीने की दरुगध से शर्मिदगी झेलनी पड़ जाती है। मानसिक तनाव, शारीरिक परिश्रम भावनात्मक उत्तेजना, आहार-बिहार, आनुवांशिक हार्मोन असंतुलन तथा वातावरण में उच्च तापमान गार्मियों में पसीने का मुख्य कारण माना जा सकता है।

पसीने से शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी हो सकते हैं। गर्मियों में पसीना आना आम बात है तथा पसीने से मोटापा कम होता है तथा कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। यूं तो पसीना पूरी तरह गंधरहित होता है, लेकिन जब पसीना त्वचा के स्तर पर विद्यमान बैक्टीरिया से मिलता है तो पसीने से दरुगध आना शुरू हो जाती है।

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि ऐसे में नींबू के पानी, गुलाबजल, दही, बेंकिग, सोडा, ताजे पानी जैसे आसान घरेलू उपायों को अपनाकर गार्मियों में पसीने की समस्या से पूरी तरह निजात पाया जा सकता है। भीषण गर्मियों के दौरान सूती कपड़े पहनिए जिससे पसीने के सूखने में मदद मिलेगी। गर्मियों में प्रतिदिन कपड़े बदलिए तथा खुले तथा हल्के कपड़े ज्यादा उपयुक्त तथा आरामदेह साबित होते हैं।

गर्मियों में पसीने की बदबू को रोकने के लिए डिओडरेंट काफी मददगार साबित होते हैं। हमेशा हल्का सुगंधित डिओडरेंट के प्रयोग को वरीयता दें, क्योंकि तेज सुगंध के डिओडरेंट से त्वचा में जलन या संवेदनशील रसायनिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे त्वचा खराब हो सकती है तथा त्वचा पर काले ध्ब्बे पड़ सकते हैं। इसके अलावा टेल्कम पाउडर और इत्र का भी प्रयोग किया जा सकता है। 

हर्बल क्वीन के नाम से मशहूर शहनाज हुसैन ने कहा कि वेंकिंग सोडा पसीने की दरुगध को रोकने में अहम भूमिका अदा करता है। वेंकिग सोडा, पानी तथा नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो डालें। इससे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी। बेंकिग सोडा तथा टैलकम पाउडर का मिश्रण बना कर इसे अंडर आर्म्स तथा पांवों पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धे डालिए। इससे पसीने की समस्या से निजात मिलेगी। 

Latest Lifestyle News