A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ गर्मियों में पसीने की बदबू से बचना है तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो

गर्मियों में पसीने की बदबू से बचना है तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो

गर्मियों के मौसम में पसीने की बदबू परेशानी का सबब बन जाती है। कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली में पसीने की दरुगध से शर्मिदगी झेलनी पड़ जाती है। मानसिक तनाव, शारीरिक परिश्रम भावनात्मक उत्तेजना, आहार-बिहार, आनुवांशिक हार्मोन असंतुलन तथा वातावरण में उच्च तापमान गार्मियों में पसीने का मुख्य कारण माना जा सकता है। 

sweating

पसीने की दरुगध वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाइस रगड़ने से भी पसीने की दरुगध से छुटकारा मिलता है। नहाने के टब के पानी में फिटकरी तथा पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक तथा ताजगी का अहसास होता है तथा पसीने समस्या से छुटकारा मिलता है। 

नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से प्राकृतिक शीलता तथा कोमलता मिलती है। दो बूंद ट्री ऑयल तथा दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस मिश्रण को काटनवूल की मदद से अंडरआर्म्स में लगाने से पसीने की समस्या से निजात मिलती है। बालों से पसीने की दरुगध को रोकने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल तथा नींबू रस को मिलाकर बालों को धोने से पसीने की बदबू खत्म हो जाएगी। 

शहनाज हुसैन के सुझाव: 

रात को खाने से पहले टमाटर जूस पीना चाहिए। टमाटर पसीने की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म करता है।

पान के पत्ते तथा आंवला को पीसकर इसका पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से नहाने से पसीने की दरुगध से मुक्ति मिलती है।

अपने वाथटब में नीम की पत्तियों को रात में साफ करके डाल दें तथा इस पानी से नहाने से पसीने की दरुगध के अलावा त्वचा की इन्फैक्शन को रोकने में मदद मिलती है।

बॉथ टब में नहाने से एक घंटा पहले संतरे का छिलका डालकर छोड़ दें। इस पानी से नहाने से शरीर में ताजगी तथा ठंडक का अहसास होता है।

शरीर को रगड़कर ताजे पानी से नहाने से शरीर से गंदगी, दरुगध तथा रोग के कीटाणु का सफाया हो जाता है तथा यह पसीने की दरुगध से छुटकारा पाने का सबसे आसान एवं सरल उपाय है। 

Latest Lifestyle News