A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस बीमारी के हैं शिकार तो भूल से भी न खाएं सेब, पढ़िए इसके साइड इफेक्ट्स

इस बीमारी के हैं शिकार तो भूल से भी न खाएं सेब, पढ़िए इसके साइड इफेक्ट्स

'An apple a day keeps the doctor away' ये लाइन अक्सर आप बोलचाल की भाषा में यूज़ करते हैं, कई बार दूसरे लोग उदाहरण के तौर पर आपको देते होंगे लेकिन आप बता दें कि सबके लिए सेब एक बराबर फायदेमंद नहीं है।

<p>health care tips</p>- India TV Hindi health care tips

नई दिल्ली: 'An apple a day keeps the doctor away' ये लाइन अक्सर आप बोलचाल की भाषा में यूज़ करते हैं, कई बार दूसरे लोग उदाहरण के तौर पर आपको देते होंगे लेकिन आप बता दें कि सबके लिए सेब एक बराबर फायदेमंद नहीं है। सेब के फायदे तो बहुत है लेकिन इसके इसके कई घाटे हैं जो इन बीमारी से ग्रसित लोगों को हो सकते हैं। इसलिए सेब खाने से पहले इन बातों का खास ख्याल जरूर रखें।

फल में से सेब को सबसे ज्यादा गुणी माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर, शूगर आदि कई तरह के गुण सेब को और भी ज्यादा खास बना देते हैं। शारीरिक कमजोरी दूर करने और प्रतिरोधक क्षमता का विस्तार करने में सेब का जूस,एप्पल साइडर विनेगर और सेब बहुत फायदेमंद है लेकिन सेब हर किसी को फायदा नहीं पहुंचाता। कुछ लोगों के लिए इसका सेवन हानिकारक भी है। आइए जानें कौन-से 3 लोगों के लिए सेब का सेवन जहर के समान है। 

शूगर 
डायबिटीज के रोगियों के लिए सेब का सेवन जहर के समान है। इन लोगों को खाली पेट सेब का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें शूगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो ब्लड में शूगर की मात्रा को तेजी से बढ़ा देता है।(ऑर्थराइटिस की रोकथाम के लिए चलना-फिरना जरूरी, साथ ही करें ये एक्सरसाइज)

मोटापा
कुछ लोग वजन घटाने के लिए सेब का सेवन करते हैं लेकिन इसमें मौजूद कैलोरी और शूगर की मात्रा ज्यादा होने से मोटापा जल्दी बढ़ता है। वजन को कम करना चाहते हैं तो सेब का सेवन बंद कर दें।(Health Tips: ऑफिस जाने वाली लड़कियों को पेट निकलने की होती है समस्या, ऐसे पाएं छुटकारा)

दिल के मरीज
जो लोग दिल से संबंधित रोगों से ग्रस्त हैं उन्हें सेब का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें फलशर्करा (फ्रक्टोज) बहुत ज्यादा होता है। जिससे हार्ट अटैका का खतरा बढ़ जाता है।(जरूरत से ज्यादा विटामिन 'ए' आपके लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे)

Latest Lifestyle News