A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ गर्मियों के मौसम में जल्दी में करना है वजन कम तो इन फलों को खाना शुरु करें, 5 दिन में दिखेगा फर्क

गर्मियों के मौसम में जल्दी में करना है वजन कम तो इन फलों को खाना शुरु करें, 5 दिन में दिखेगा फर्क

मौसम चाहे जो भी है ज्यादा वजन का बढ़ना आपके लिए मुसीबत पैदा कर सकती है। फिलहाल गर्मियों का मौसम है और इस मौसम में भी आप अपने आप को फिट और खूबसूरत रख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखने की जरूरत है।

<p>weight loss</p>- India TV Hindi weight loss

हेल्थ डेस्क: मौसम चाहे जो भी है ज्यादा वजन का बढ़ना आपके लिए मुसीबत पैदा कर सकती है। फिलहाल गर्मियों का मौसम है और इस मौसम में भी आप अपने आप को फिट और खूबसूरत रख सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखने की जरूरत है।

गर्मियों के मौसम में वजन कम करना आसान होता है, क्योंकि इस मौसम में खाने-पीने की आदतें अपने आप ही बदल जाती है। इस मौसम में कई ऐसी सब्जियां और फल हैं जिन्हे खाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्मी में तेजी से आपका वजन घटाएंगी। 

तरबूज
स्वादिष्ट और पानी से भरपूर यह फल हाई-फाइबर वाला होता है। गर्मियों में जितना हो सके उतना इसका सेवन करें। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही यह आपकी भूख को लम्बे समय तक शांत भी रखता है। 

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स और एंथोसाइनिन हमारे शरीर में जमा हुई चर्बी को खत्म करता है। अपनी डाइट में रोजाना डेढ़ कप स्ट्रॉबेरी को शामिल करने से आपको बाहर का कोई स्नैक्स खाने की जरुरत नहीं पडे़गी। इससे आपका वजन भी कंटरोल में रहेगा।

फ्रेश सेलेरी (अजवायन का पौधा)
गर्मियों में अपनी डाइट में फ्रेश सेलेरी को शामिल करें। आप चाहे तो इसे सलाद की तरह या फिर पकाकर भी खा सकते हैं। यह पाचनशक्ति बढाता है और वजन घटाने में मदद करता है।

खीरा
गर्मियों के मौसम में जब भी भूख लगे खीरा खाएं। खीरे में 96 प्रतिशत पानी और फाइबर पाया जाता है जो हमारे डायजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाता है। इसके खाने से हमारी स्किन पर ग्लो भी साफ दिखता है। आप चाहे तो इसे सलाद में या फिर रायता बनाकर भी खा सकते हैं।

टमाटर
टमाटर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण, एंटीऑक्सीडेंट बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन और विटामिन-ई कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है। रोजाना सलाद में टमाटर को जरूर शामिल करें।

Latest Lifestyle News