A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इन गंभीर बीमारियों के कारण घुटनों में होता है दर्द, ऐसे पाएं इनसे निजात

इन गंभीर बीमारियों के कारण घुटनों में होता है दर्द, ऐसे पाएं इनसे निजात

आज के समय में घुटनों के दर्द की समस्या आम होती जा रही है। जिसके कारण बीमारियां भी हो सकती है। उम्र के साथ-सथ हमें अपने घुटनों का ख्याल रखना बहुत ही जरुरी होता है। जनिए किन बीमारियों के कारण घुटनों में दर्द होता है और इससे कैसे निजात पा सकते है।

knee pain

ऐसे करें घुटनों के दर्द से बचाव

  • रिसर्च के अनुसार मोटापे के कारण घुटनों में दर्द होता है। जो कि बाद में ऑस्टियोपो‍रोसिस का रुप ले लेता है। इसलिए अपने वजन को अपने भार के अनुसार कंट्रोल करें। जिससे इस समस्या का सामना न करना पड़े।
  • अगर आप चाहते है कि आपके घुटनों मजबूत हो। जिससे कि इनमें दर्द की समस्या न हो, तो इसके लिए रोजाना थोड़ी सी एक्सरसाइज करें इसके साथ ही रोजाना टहलें। घुटने में दर्द कम होने से प्रतिभागी आसानी से घूम फिर सकते हैं। साथ ही उन्‍हें अपने रोजमर्रा के काम करने में भी आसानी होती है। इससे दवाओं के इतना लाभ मिलेगा।
  • घुटनों के दर्द से निजात पाने के लिए आप घरेलू उपाय भी कर सकते है। इसके लिए सौंठ के पेस्ट लगाएं।  इसके लिए आप एक छोटा चम्मच सौंठ का पाउडर व थोड़ा आवश्यकतानुसार तिल का तेल डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इ,सके बाद इसे हल्के-हल्के प्रभावित स्थान पर लगाएं और इसको दो से 3 घंटे तक लगा रहने दें इसके बाद इसे पानी से धो लें ऐसा करने से 1 सप्ताह में आपको घुटने के दर्द में पूरा आराम मिल जाता है और अगर मांसपेशियों में भी खिंचाव महसूस होता है तो वह भी जाता रहता है।

 

Latest Lifestyle News