A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भूलकर भी शरीर के इन हिस्सों को बिना हाथ धोए न छुएं, हो सकता है जानलेवा

भूलकर भी शरीर के इन हिस्सों को बिना हाथ धोए न छुएं, हो सकता है जानलेवा

हमारे शरीर की स्किन बहुत ही संवेदनशील होती है। हमारे शरीर की स्किन को काफी देखरेख की जरुरत होती है। जिससे कि इंफेक्शन की समस्या न हो। जानिए शरीर के ऐसे कौन से भाग है जिसे बिना हाथ धोए नहीं छुना चाहिए, नहीं तो खतरनक साबित हो सकता है।

face- India TV Hindi face

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हमारे आसपास गंदगी हद से ज्यादा होती है। जिसके कारण वातावरण में बैक्टीरिया अधिक मात्रा में घूमते रहते है। जिसके कारण अनजाने में हम की ऐसे काम कर देते है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लइए हानिकारक साबित हो सकता है। इस भागमभाग भरी जिंदगी में हम खुद का ख्याल नहीं रख पाते और बहुत सी ऐसी गलतियां करते है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होती। पर अगर हमे स्वस्थ शरीर चाहिए तो कुछ बातों का विशेष रुप से ध्यान रखना होगा।

हमारे शरीर की स्किन बहुत ही संवेदनशील होती है। हमारे शरीर की स्किन को काफी देखरेख की जरुरत होती है। अमेरिका में एक शोध के मुताबिक हमारे शरीर में संक्रमण फैलाने वाला हिस्सा हमारे हाथ है। हमारे हाथ न जाने कितनी बार कीटाणुओं के संपर्क में आते है। और उन्ही हाथों से हम अपने शरीर के हर हिस्से को छूते है।

जिनके कारण ये जर्म्स हमें कई तरह की बीमारिया दे देते है। साथ ही इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। हाथों को सेनिटाइज़र सोप से धोना बहुत ही जरुरी होता है। स्वस्थ्य शरीर जीवन का आधार है। इसलिए हमें संक्रमित होने से बचना चाहिए। हमारे शरीर के 7 ऐसे हिस्से है, जो बहुत ही संवेदनशील है। जिसे बिना हाथ धोए या फिर बिना ग्लब्स पहने हुए छुने से हमारा शरीर में संक्रमण हो सकता है।

आंख
हमारी आंख हमारे शरीर का सबसे नाजुक और सबसे संवेदनशील हिस्सा है। इसलिए आंखो को बहुत ही देखभाल की जरुरत होती है। आंखों में जर्म्स बड़ी तेजी से इंफेक्शन फैलाते है। आंखों को बिना हाथ धोए कभी नहीं छुना चाहिए। आंखों पर ज्यादा आर्टिफिशियल चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

कुछ लोग आंखो पर कांटेक्ट्स लेंस का उपयोग करते है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह लेंस सीधे आपकी आंखो की कर्णिका के संपर्क में आते है। जिससे आपको इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए आंखो को बिना हाथ धोए इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साथ ही आंखों को छुना या मलना नहीं चाहिए। अगर आपको ज्यादा परेशानी हो रही है तो किसी आई केयर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और किस हिस्सों को नहीं छूना चाहिए

Latest Lifestyle News