A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आपके आसपास मौजूद ये चीजें सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकता है कैंसर

आपके आसपास मौजूद ये चीजें सेहत के लिए है खतरनाक, हो सकता है कैंसर

भागदौड़ भरी लाइफ, खराब खानपान के अलावा हमारे आसपास ऐसी चीजे मौजूद होती है जो कि हमारी सेहत में बहुत अधिक प्रभाव डालती है। इन्हीं में से कुछ ऐसी चीजे होती है। जो कि जानलेवा कैंसर का कारण बन जाती है। जानें इसके बारें में।

Cancer- India TV Hindi Cancer

हेल्थ डेस्क: कैंसर एक गंभीर बीमारी है। जो कि बहुत ही तेजी से फैल रही है। इसके लक्षण इतने नार्मल होते है जो कि नार्मल दिखाई नहीं देते है। भागदौड़ भरी लाइफ, खराब खानपान के अलावा हमारे आसपास ऐसी चीजे मौजूद होती है जो कि हमारी सेहत में बहुत अधिक प्रभाव डालती है। इन्हीं में से कुछ ऐसी चीजे होती है। जो कि जानलेवा कैंसर का कारण बन जाती है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि शोधकर्ताओं ने अभी तक 200 से ज्यादा प्रकार के कैंसर खोज लिए है। आप जानें आपके आसपास ऐसी कौन सी है जो कि आपको कैंसर दे सकती है।

डीजल का धुंआ
जी हां डीजल का धुंआ भी कैंसर का कारण बन सकता है। आपने खुद देखा होगा कि जो व्यस्त जगहों पर रहते है उन्हें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी की समस्या सबसे ज्यादा होती है। डीजल कार, ट्रक, ट्रेन, जेनरेटर आदि के कारण धुंआ निकलता है।

सूर्य की रोशनी
आप सोच रहे होंगे कि सूर्य तो हमें रोशनी देता है तो वह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारिया कैसे दे सकता है। जो हम आपको बता दें कि ओजोन पर्त में छेद होने से सूरज की खतरनाक अल्ट्रावॉयलेट किरणें धरती में आती है। जिसके कारण ज्यादा देर धूप में समय बिताने के कारण स्किन कैंसर जैसी समस्या हो सकती है। WHO की रिपोर्ट के अनुसार पराबैंगनी किरणों के अधिक एकस्पोजर के कारण कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

प्रोसेस्ड फूड्स
आधिक मात्रा में पैकेटबंद फूड्स, कोल्ड ड्रिंक, अधिक शुगर या फिर नमक वाले फूड्स, रेड मीट आदि का सेवन करने से कैंसर का खतरा की गुना बढ़ जाता है। हाल में ह हुए रिसर्च में ये बात सामने आईं कि बहुत ही ज्यादा प्रोसेस किए किए फूड्स का सेवन करने से कैंसर का खतरा 10 गुना बढ़ जाता है।

रेडिएशन के कारण
कई शोधों में यह बात सामने आई है कि रेडिएशन के कारण भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। आमतौर में एक्स-रे, सीटी-स्कैन आदि बीमारी का पता लगाने का एक सुरक्षित इलाज माना जाता है। लेकिन इसके कारण आपका रोग कई गुना बढ़ भी सकता है।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स
मेकअप का समान के कारण भी कैंसर हो सकता है। रोजाना जो हम प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है। उनमें अधिक मात्रा में सोडियम लॉरेट सल्फेट होता है। जो कि कैंसर का कारण बन सकता है। इसके अलावा प्रोड्क्ट में पाया जाने वाला मरकरी भी खतरनाक साबित हो सकता है। 

Kartik Aryan Fitness Secret: इस तरह कार्तिक आर्यन बना रहे हैं बाईशेप्स, रोजाना लगाते हैं 200 पुश अप्स

टाइप-2 डायबिटीज से हो सकती है दिल की बीमारी, इस तरह करें बचाव

Latest Lifestyle News