A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ शरीर में एलर्जी के बाद आते हैं ये बदलाव तो भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

शरीर में एलर्जी के बाद आते हैं ये बदलाव तो भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कई बार कुछ शारीरिक समस्याएं बीमारी तो नहीं होती पर परेशान बहुत ज्यादा ही कर देती हैं। अब जैसे स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम की बात करें तो यह देखने में बहुत साधारण सी लगती जरूर है लेकिन कई बार यह भयंकर रूप ले लेती है।

<p>skin problem</p>- India TV Hindi skin problem

हेल्थ डेस्क: कई बार कुछ शारीरिक समस्याएं बीमारी तो नहीं होती पर परेशान बहुत ज्यादा ही कर देती हैं। अब जैसे स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम की बात करें तो यह देखने में बहुत साधारण सी लगती जरूर है लेकिन कई बार यह भयंकर रूप ले लेती है। और यह इतनी बढ़ जाती है जिसकी वजह से आपकी शरीर खराब होने लगती है।

त्वचा आपकी खूबसूरती का आईना है। आकर्षक दिखने के लिए आप जितने भी जतन करती हैं, वे सब कहीं न कहीं त्वचा को जवां और कसावयुक्त बनाने के लिए किए जाते हैं। लेकिन अपनी स्किन को एलर्जी से बचाने के लिए आप क्या करती हैं? क्या आप जानती हैं कि एलर्जी से आपकी त्वचा बेहद खराब और बदसूरत हो सकती है नहीं ना ?  तो आइए जानते हैं स्किन एलर्जी की वजह, लक्षण और उससे बचने के उपाय।

कैसा होता है एलर्जी का असर
एलर्जी से कुछ लोगों को कोई परेशानी नहीं होती, जबकि कुछ को उस स्थान पर दर्द, खुजली, छाले पड़ना, छाले फूटकर पानी निकलना, घाव हो जाना आदि समस्याएं हो जाती हैं। अगर सही समय पर इस पर ध्यान न दिया जाए तो त्वचा रोग भी बन सकते हैं।

इसके अलावा कई बार प्लास्टिक की चीजों जैसे नकली आभूषण, बिंदी, परफ्यूम, चश्मे के फ्रेम, साबुन आदि से भी एलर्जी हो जाती है। इस तरह की एलर्जी को कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस कहा जाता है। अब समस्या है तक समाधान भी ढूंढना होगा। तो आइये जानते हैं इसके कारण, लक्षण, बचने के उपाय और इसके घरेलू उपचार।

पूरी खबर के लिए स्लाइड पर क्लिक करें

Latest Lifestyle News