A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ शरीर में एलर्जी के बाद आते हैं ये बदलाव तो भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

शरीर में एलर्जी के बाद आते हैं ये बदलाव तो भूलकर भी न करें इग्नोर, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कई बार कुछ शारीरिक समस्याएं बीमारी तो नहीं होती पर परेशान बहुत ज्यादा ही कर देती हैं। अब जैसे स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम की बात करें तो यह देखने में बहुत साधारण सी लगती जरूर है लेकिन कई बार यह भयंकर रूप ले लेती है।

skin problem

कैसे करें एलर्जी से बचाव

कपूर और नारियल तेल
अगर आपको त्वचा की एलर्जी है और उस जगह पर स्किन में खुजली हो रही है तो नारियल तेल और कपूर का घरेलू नुस्खा एक रामबाण उपाय है. कपूर और नारियल का तेल आपस में मिलकर खुजली वाली जगह लगाए, जल्द ही आपको राहत  महसूस होगी.

फिटकरी
फिटकरी के पानी से प्रभावित स्थान को धोकर साफ करें। कपूर और सरसों का तेल लगाती रहें। आंवले की गुठली जलाकर राख कर लें। उसमें एक चुटकी फिटकरी और नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे लगाती रहें। इससे लंबा आराम मिलेगा।

एलोवेरा
एलो वेरा जीवाणुरोधी और एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे त्वचा पर लाली और खुजली को ठीक करने में बहुत प्रभावी है.  एलो वेरा की कुछ पत्तियों को पीस कर उसका रस निकल ले. इस रस को स्किन एलर्जी वाली जगह पर लगाये.

नीम 
नीम कई फायदेमंद गुणों से भरपूर हर्बल औषधि है. जो बैक्टीरिया के संकर्मण से हुए एलर्जी को जड़ से ख़त्म करने के लिए इस्तेमाल की जाती रही है. नीम के कुछ पत्ते रात को पानी में भिगोकर रख दे सुबह उठने पर उन पत्तो को पीस कर वो पेस्ट त्वचा पर खुजली वाली जगह पर लगाये.

आइडियल ड्रिंक
पानी में ताजा अदरक, सोंफ एवं पुदीना उबालकर उसे गुनगुना होने पर पीयें।, इसे आप दिन में 2-3 बार पी सकते हैं। इससे स्किन की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होगा।

सब्जी फल
लघु एवं सुपाच्य भोजन करें जैसे लौकी, तुरई, मूंग दाल, खिचड़ी, पोहा, उपमा, सब्जियों के सूप, उबली हुई सब्जियां, ताजे फल, ताजे फलों का रस एवं सलाद इत्यादि। सप्ताह में एक दिन उपवास रखें, केवल फलाहार करें। 

हेल्थ की ओर लेटेस्ट खबरे पहले के लिए यहां करें क्लिक- हेल्थ की खबरें

Latest Lifestyle News