A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! किडनी खराब होने की यह है बड़ी वजह, शरीर में दिखे यह लक्षण तो न करें इग्नोर

सावधान! किडनी खराब होने की यह है बड़ी वजह, शरीर में दिखे यह लक्षण तो न करें इग्नोर

क्या आपको पता है हर साल लगभग 850,000 लोग किडनी खराब होने की वजह से मर जाते हैं। और यह बस आपकी खराब लाइफस्टाइल और खराब खान पान की वजह से होती है। क्योंंकि आपकी खराब लाइफस्टाइल का सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है।

kidney problem - India TV Hindi kidney problem

हेल्थ डेस्क: क्या आपको पता है हर साल लगभग 850,000 लोग किडनी खराब होने की वजह से मर जाते हैं। और यह बस आपकी खराब लाइफस्टाइल और खराब खान पान की वजह से होती है। क्योंंकि आपकी खराब लाइफस्टाइल का सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है।

आज हम बात करेंगे क्रॉनिक किडनी के बारे में:

क्या है क्रॉनिक किडनी
क्रोनिक किडनी प्रोब्लम की वजह से किडनी फंक्शन करना बंद कर देती है। और इस बीमारी से दुनिया की 10 प्रतिशत आबादी  घिरी हुई है। सबसे बड़ा कारण यह है कि भारत में क्रोनिक किडनी प्रोब्लम की सबसे बड़ी वजह मोटापा है। हालिया रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि क्रोनिक किडनी की प्रोब्लम ज्यादातर भारतियों में है। रिसर्च के मुताबिक 48 प्रतिशत पुरुष और और 63 प्रतिशत महिलाएं इससे ग्रसित है।

भारत में क्रॉनिक किडनी रोग यानी गुर्दे खराब होने की समस्या में तेजी से इजाफा हुआ है, यह बात कई सर्वे से ज्ञान हुआ है। बदलती खान-पान की आदतों और भाग-दौड़ की जिंदगी, प्रदूषित पानी और प्रदूषण की वजह से किडनी की बीमारियां बढ़ रही हैं। नियमित दिनचर्या और संतुलित खानपान को अपनाकर इन रोगों से बचा जा सकता है। लेकिन देश में बढ़ते फास्ट फूड के चलन की वजह से इन बीमारियों को रोकना कठिन हो रहा है।

Latest Lifestyle News