A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ शादी के सीजन में डाइजेशन को रखना है दुरुस्त तो जरूर करें इन 3 चीजों का सेवन

शादी के सीजन में डाइजेशन को रखना है दुरुस्त तो जरूर करें इन 3 चीजों का सेवन

सेलिब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें कि कैसे शादी के इस मौसम में पाचन तंत्र को रख सकते है फिट।

Healthy diet- India TV Hindi Healthy diet

शादी का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में रोज कोई न कोई बारात में जाना पड़ रहा है। जहां का खाना खाने से आपका पेट खराब हो रहा है। या फिर सही समय पर खाने को नहीं मिल पाता है। जिसके कारण पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रुजुता दिवेकर लाई हैं आपके लिए स्पेशल टिप्स। जिन्हें अपनाकर आप शादी में खूब मस्ती कर सकते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें कि कैसे शादी के इस मौसम में पाचन तंत्र को रख सकते है फिट। 

1- एक गिलास छाछ में हींग और काला नमक डालकर लंच के बाद पी लें। छाछ और बटरमिल्क सेहत के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन बी12 और प्रॉबॉयोटिक का अच्छा स्त्रोत होता है। काला नमक और हींग गैस, पेट में सूजन आदि से निजात दिलाता है। 

अगर आप शाम की शादी अटेंड करने जा रहे है तो इसका सेवन जरूर करें। 

पीरियड्स के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

2- रात को सोने से पहले एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करें। ये आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगा। इसमें अधिक मात्रा में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सिडेंट के तत्व पाए जाते है। यह शादी के इस सीजन में आपके पाचन तंत्र तो ठीक रखने के साथ-साथ स्किन को सॉफ्ट बनाएगा। 

अगर आप रात की शादी में या फिर डेस्टिनेशन वेडिंग में जा रहे है तो य़ह आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। 

मेथी के पानी का रोजा खाली पेट करें सेवन, मिलेगी मोटापे सहित इन खतरनाक बीमारियों से निजात

3- मेथी लड्डू बनाए गुड़, घी और सूखी अदरक के साथ। यह पेट में ऐंठन और कब्ज को रोकता है। इसके अलावा पेट के खराब होने के कारण आपके बाल अजीब हो जाते है। ऐसे में इसका सेवन आपके बालों में शाइनिंग लाता है। 

इसे आप नाश्ते पर या फिर 4-6 बजे के भोजन के रूप में सकते है। इसके अलावा अगर आप वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं तो इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

Latest Lifestyle News