1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. पीरियड्स के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

पीरियड्स के असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द होने के साथ-साथ क्रैम्प्स की समस्या हो रही है। ऐसे में अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय। 

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: December 10, 2019 12:04 IST
 home remedies for period pain - India TV
 home remedies for period pain 

आपको पीरियड्स के उन दिनों में बहुत दर्द होता है? क्या आपको क्रैम्प्स पड़ते हैं? क्या आपको पीरियड्स के दिनों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का सहारा लेती है। अगर इस सभी सवालों का जवाब हां है तो  तो हम आज आपको कुछ ऐसा रामबाण घरेलू उपाय। जिन्हें करके आपको दर्द से निजात मिल जाएगा। 

लंदन यूनिवर्सिटी कॉलेज में रिप्रोडक्टिव हेल्थ के प्रोफेसर जॉन गुइलबौड का कहना है कि शोध से पता चलता है कि कई बार पीरियड्स में दर्द हार्ट अटैक के रूप में बुरा हो सकता है। ऐसे में आप इन 5 घरेलू उपायों को अपनाकर आसानी पीरियड्स के दर्द और क्रैप्स से निजात पा सकती हैं। 

तिल का तेल से मसाज

तिल के तेल का इस्ताल पारंपरिक अभ्यंग में किया जाता है। इससे आर्युवेद में मसाज के रुप में किया जाता है। तिल के तेल में भरपूर मात्रा में लिनोलिक एसिड, और एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार पीरियड्स के समय तिल का थोड़ा सा तेल लेकर अपने पेट के निचले भाग में हल्के हाथों मसाज करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

मेथी के पानी का रोजा खाली पेट करें सेवन, मिलेगी मोटापे सहित इन खतरनाक बीमारियों से निजात

मेथी
जहां मेथी मोटापा को कम करने के साथ-साथ किडनी, लिवर आदि को हेल्दी रखता है। वहीं ये पीरियड्स के दर्द को कम करने में काफी मदद करता है। इसके लिए एक गिलास में एक चम्मच मेथी डालकर भिगो दें और दूसरे दिन इस पानी का सेवन कर लें। 

सिकाई
पेट में सिकाई करने से भी आपको पीरियड के दर्द से काफी फायदा मिलेगा। इसके लिए आप हीट बैग या फिर एक बोल्त में गर्म पानी भरकर उससे सिकाई कर सकती हैं। 

अदरक-काली मिर्च की चाय
आयुर्वेद के अनुसार हर्बल टी जैसे सुखी हुए अदरक और काली मिर्च आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आप टेस्ट के लिए थोड़ी सी चीनी डाल लें। लेकिन दूध का इस्तेमाल न करें। अदरक आपको दर्द से निजात दिलाने में मदद करेगा क्योंकि यह प्रोस्टाग्लैंडिंस के स्टेज को कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पुरुष सर्दियों में ऐसे करें अपने बालों की देखभाल, बाल होंगे मजबूत 

जीरा
आप चाहे तो दर्द से निजात पाने के लिए जीरा का इस्तेमाल चाय बनाने में कर सकती हैं। जीरा में एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी स्पासमोडिक नामक तत्व पाए जाते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13