A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ ...तो इस कारण भी बढ़ सकता है आपका वजन

...तो इस कारण भी बढ़ सकता है आपका वजन

जन का स्वाद नहीं पाने वाले लोगों में मीठे को ज्यादा तरजीह देना उनके मोटापे का कारण बन सकता है। कमजोर टेस्ट बड्स वाले लोगों में ज्यादातर मीठा पंसद किए जाने से उन्हें ज्यादा वजन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Weak taste buds may lead to weight gain- India TV Hindi Weak taste buds may lead to weight gain

हेल्थ डेस्क: भोजन का स्वाद नहीं पाने वाले लोगों में मीठे को ज्यादा तरजीह देना उनके मोटापे का कारण बन सकता है। कमजोर टेस्ट बड्स वाले लोगों में ज्यादातर मीठा पंसद किए जाने से उन्हें ज्यादा वजन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। एक शोध में पाया गया है कि कमजोरटेस्ट बड्स की वजह लोग ज्यादा कैलोरी वाली चीजों को पसंद करते हैं। (शराब पीने से बढ़ सकती है आपका याददाश्त, जानिए कैसे)

न्यूयॉर्क के कार्नेल विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर रोबिन डंडो ने कहा, "हमने पाया कि जो मीठे के प्रति संवेदनशीलता खो देते हैं, वे अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा मीठा पसंद करते हैं।" इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'एपेटाइट' में किया गया है। (रोजाना सिर्फ एक गिलास करें इसका सेवन और पाएं पीरियड्स संबंधी हर समस्या से निजात)

डंडो ने बताया कि अस्थायी तौर पर कुछ प्रतिभागियों के स्वाद कलिकाओं को मंद कर दिया गया और उसके बाद विभिन्न तरह के चीनी वाले खाद्य पदार्थो को दिया गया।परीक्षण के दौरान प्रतिभागियों ने अपना पसंदीदा चीनी स्तर बताया।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों के स्वाद संवेदकों को रोक दिया गया था, उन्होंने ज्यादा मात्रा में चीनी को तरजीह देना शुरू किया।

 

Latest Lifestyle News