A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ यूरीन का रंग बताता है आपकी सेहत से जुड़े ये बड़े राज़

यूरीन का रंग बताता है आपकी सेहत से जुड़े ये बड़े राज़

यूरीन का रंग और हमारी सेहत का खास कनेक्शन होता है। यूरीन किडनी के माध्यम से रक्त में अतिरिक्त पानी और अपशिष्ट पदार्थों को निकालने का एक नेचुरल तरीका है। नार्मल यूरीन का रंग हल्का पीला या फिर इससे थोड़ा गहरा पीला हो सकता है। जानिए और यूरीन कलर के...

Urine color- India TV Hindi Urine color

हेल्थ डेस्क: आज के समय में सेहत संबंधी कई समस्याओं से हमको रोजाना गुजरना पड़ता है। कई बार छोटी से छोटी बीमारी को ध्यान न देने पर आगे चलकर वो हमारे लिए जानलेवा साबित हो जाती है।

कई बार होता है कि हमें इस बात का पता ही नहीं होता है कि हम किसी बीमारी से ग्रसित है। इसलिए हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आएं है जिससे आप आसानी से जान सकती है कि आपको कोई बीमारी है कि नहीं।

यूरीन के रंग से भी आप आसानी से जान सकते है कि आपको कई बीमारी है कि नहीं। अगर आपकी यूरीन का रंग हल्का पीला है तो घबराने की जरुरत नहीं है यह नार्मल है। जानिए और यूरीन के रंग जो कि आपके स्वास्थ्य में असर डालती है।

Urine color

यूरीन का रंग और स्वास्थ्य का कनेक्शन
यूरीन का रंग और हमारी सेहत का खास कनेक्शन होता है। यूरीन किडनी के माध्यम से रक्त में अतिरिक्त पानी और अपशिष्ट पदार्थों को निकालने का एक नेचुरल तरीका है। नार्मल यूरीन का रंग हल्का पीला या फिर इससे थोड़ा गहरा पीला हो सकता है। ऐसे में आप अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें।

हल्का पीला
अगर आपकी यूरीन का रंग हल्का पीला है तो आपकी सेहत एकदम ठीक है।

Urine color

पीला
आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेट हो रहा है। शरीर में अधिक पसीना आना और हाइड्रेशन के कारण यूरीन का रंग पीला है। इसलिए इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं या फिर कोई अन्य किसी लिकिव्ड का सेवन करें।

अगली  स्लाइड में पढ़ें और यूरीन कलर के बारें में

Latest Lifestyle News