A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ World Environment Day 2018: प्लास्टिक की थौलियां में भरकर खाने की चीजें फ्रीज में रखना हो सकता है जानवेला, 80 गुना बढ़ जाएंगा कैंसर का खतरा

World Environment Day 2018: प्लास्टिक की थौलियां में भरकर खाने की चीजें फ्रीज में रखना हो सकता है जानवेला, 80 गुना बढ़ जाएंगा कैंसर का खतरा

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है। इस बार इसकी मेजबानी भारत को सौंपी गई है। हर साल इस दिवस की थीम रखी जाती है। इस साल की थीम है 'बीट प्लास्टिक पॉल्शूयन'। प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण के बारें में हम अच्छी तरह से जानते हैं। जो कि प्रदूषण के लिए खतरनाक होती है। प्लास्टिक एक ऐसी चीज है जो कि लंबे समय कर सड़ती या गलती नहीं है।

World Environment Day 2018- India TV Hindi World Environment Day 2018

हेल्थ डेस्क: विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है। इस बार इसकी मेजबानी भारत को सौंपी गई है। हर साल इस दिवस की थीम रखी जाती है। इस साल की थीम है 'बीट प्लास्टिक पॉल्शूयन'। प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण के बारें में हम अच्छी तरह से जानते हैं। जो कि प्रदूषण के लिए खतरनाक होती है। प्लास्टिक एक ऐसी चीज है जो कि लंबे समय कर सड़ती या गलती नहीं है। यह हमारी सेहत के लिए एक खतरा है। इतना सब जानने के बाद भी हम इसका इस्तेमाल करना बंद नहीं कर पा रहे है। इसके कारण हमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती है। जानिए कैसे यह हमारी सेहत को पहुंचा रहा है नुकसान।

  • अगर आप प्लास्टिक में करके सब्जियां फ्रीज में रखते है तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। इस बारें में विशेषज्ञों का कहना है कि प्लास्टिक से उत्सर्जित होने वाली खतरनाक गैसें फ्रिज में अन्य खाद्य पदार्थो को विषाक्त बना देता है। जिससे कैंसर का खतरा 80 गुना बढ़ जाता है।
  • सबसे ज्यादा खतरनाक प्लास्टिक काली और गुलाबी पन्नियां होती है। यह खराब पॉलीथीन को रिसाइकल करके बनाई जाती है। जो कि विषैली गैसों को दो गुनी तेजी से गैस उत्सर्जित करता है। जिसमें रखा मांस आपको फूड प्वॉइजनिंग के साथ कई बीमारिया दे सकता है।
  • जब प्लास्टिक बनाई जाती है। तब इसमें बायस्फेनॉल ए और प्थालेट्स नामक खतरनाक केमिकल का यूज किया जाता है। जब आप इसमें कोई गर्म चीजे जैसे की फूड्स रखते है, तो यह केमिकल उस खाने में लग जाता है। जो कि आपके हार्मोंस को प्रभावित करता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और बातों के बारें में

Latest Lifestyle News