A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ World Health Day 2018: महिला हो या पुरुषों में दिखें ये लक्षण तो समझों आपको है कैंसर, खुद का ऐसे रखें ख्याल

World Health Day 2018: महिला हो या पुरुषों में दिखें ये लक्षण तो समझों आपको है कैंसर, खुद का ऐसे रखें ख्याल

वर्ल्ड हेल्थ डे: कैंसर दुनिया की एक ऐसी बीमारी है। करोड़ों लोग इस बीमारी के शिकार है। इतना ही नहीं इस बीमारी के कारण हर साल लाखों लोग मरते है। इसलिए जरुरी है कि इसके लक्षणों और कारण को जानकर इससे बचाव किया जा सके। जानिए इसके बारें में हर एक बात...

World Health Day 2018- India TV Hindi World Health Day 2018

वर्ल्ड हेल्थ डे 2018: कैंसर दुनिया की एक ऐसी बीमारी है। करोड़ों लोग इस बीमारी के शिकार है। इतना ही नहीं इस बीमारी के कारण हर साल लाखों लोग मरते है। इसलिए जरुरी है कि इसके लक्षणों और कारण को जानकर इससे बचाव किया जा सके। 7 अप्रैल को पूरी दुनिया में स्वास्थ्य दिवस मनाया जाएगा। हर कोई बीमारी को लेकर जागरुक होगा। इस अवसर में हम आपको बताने जा रहे है आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के बारें में।

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी है। जो कि तेजी से पैल रही है। इतना ही नहीं पुरुषों की तुलना में महिलाएं इस बीमारी की शिकार ज्यादा हो रही है। जानिए इसके बारें में हर एक चीज।

क्या है कैंसर
शरीर कई प्रकार कि कोशिकाओं से बना है। यह कोशिकाएं शरीर में बदलावों के कारण बढ़ती रहती हैं। जब ये कोशिकाएं अनियंत्रित तौर पर बढ़ती हैं और पूरे शरीर में फैल जाती हैं, तब यह शरीर के बाकि हिस्सों को अपना काम करने में दिक्कत देती हैं। जिससे उन हिस्सों पर कोशिकाओं का गुच्छा सौम्य गांठ या ट्यूमर बन जाता है। इस अवस्था को कैंसर कहते हैं। यही ट्यूमर घातक होता है और बढ़ता रहता है।

ऐसे फैलता है कैंसर
यह ट्यूमर शरीर में खून के जरिए शरीर के बाकी हिस्सों में तेजी से फैलता है। इस प्रक्रिया को मेटास्टैसिस कहते हैं। इसमें कैंसर सेल्स बढ़कर नया ट्यूमर बनाती हैं। सबसे पहले ये सेल्स शरीर को इंफेक्शन से बचाने वाले अंग लिम्फ नोड यानि लसीकापर्व में फैलती हैं। लिम्फ नोड गले, प्राइवेट पार्ट्स और अंडर आर्म्स में मौजूद होते हैं। इनके अलावा कैंसर खून या ब्लड स्ट्रीम के जरिए हड्डियों, लीवर, फेफड़ों और दिमाग में फैलता है। इन जगहों पर फैलने के बाद कैंसर जिस जगह से शुरू होता है उसे वही नाम दिया जाता है। जैसे कि अगर पेट में फैले तो इसे पेट का कैंसर कहा जाता है।

ऐसे करें कैंसर की पहचान
कैंसर के टाइप के अनुसार ही इसके लक्षण होते है। जैसे अगर लंग्स कैंसर और ब्लड कैंसर में बारी अंतर होगा। मुख्य तौर पर कुछ लक्षण एक जैसे होते है।

अगली स्लाइड में जानें महिलाएं और पुरुषों में कौन से लक्षण दिखते है

Latest Lifestyle News