A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा जानिए आखिर कौन सा अंडा है सबसे ज्यादा फायदेमंद सफेद या ब्राउन?

जानिए आखिर कौन सा अंडा है सबसे ज्यादा फायदेमंद सफेद या ब्राउन?

जिस तरह से ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस और ब्राउन शुगर खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। उसी तरीके क्या ब्राउन अंडा ज्यादा फायदेमंद है? जानिए क्या है इसका उत्तर।

Egg- India TV Hindi Image Source : PINTEREST Egg

रेसिपी डेस्क:  अंडा हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। प्रोटीन से भरपूर अंडा आज के समय में हर किसी के घर पर मिल जाता है। अंडे में अधिक मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन हम कई बार इस बात से परेशान हो जाते है कि ब्राउन खाना ज्यादा बेस्ट है कि सफेद। इस उलझन को आज हम सॉल्व करते है।

जिस तरह से ब्राउन ब्रेड, ब्राउन राइस और ब्राउन शुगर खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है। उसी तरीके क्या ब्राउन अंडा ज्यादा फायदेमंद है? जानिए क्या है इसका उत्तर।

अंडा 2 तरह का होता है देसी और दूसरा पोल्ट्री। देसी अंडे की बात करें तो यह थोड़े मटमैले यानी कि ब्राउन रंग में होते है। वहीं पोल्ट्री के अंडे सफेद रंग के होते है। ब्राउन अंडा खाना सहेत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। जिसके कारण यह सफेद अंडे से ज्यादा महंगे मिलते है।

  • एक्सपर्ट्स की बात मानें तो ब्राउन अंडे सफेद अंडे की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है। यह शरीर को प्रोटीन तो देता ही है इसके अलावा कोलेस्ट्रोल को बिल्कुल नहीं बढ़ने देता।
  • दोनों अंडों के पोषक तत्व में कोई भी अंतर नहीं होता है।
  • स्वाद की बात करें तो इनके स्वाद में सामान्य सा अंतर होता है. ब्राउन अंडे के पीले हिस्सा सफेद अंडे की तुलना मेंस्वाद की बात की जाएं तो दोनों अंडो का स्वाद सामान्य होता है।
  • ब्राउन अंडे का पीला हिस्सा सफेद अंडे ज्याद डार्क होता है।
  • दोनों अंडो का छिलका एक जैसा ही होता है।

Latest Lifestyle News