A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Diwali 2017: दीवाली में खुशियां बाटें बादाम की पूरी के साथ

Diwali 2017: दीवाली में खुशियां बाटें बादाम की पूरी के साथ

बादाम से बनी ये पूरी बहुत ही अच्छी रेसिपी है। मुख्य रुप से यह स्वीट डिश कर्नाटक की है। जिसे मुख्य रुप से प्रसाद के रुप में बनाया जाता है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

badam puri- India TV Hindi badam puri

रेसिपी डेस्क: दीवाली के दिन के कुछ ही दिन रह गए है। जिसकी तैयारियां जोरो-शोरों से शुरु हो गए है। इन त्योहार में अगर कुछ मीठा न बनें, ऐसा तो हो ही नहीं सकता है, तो इस बार कुछ स्पेशल बनाएं। बादाम से बनी ये पूरी बहुत ही अच्छी रेसिपी है। मुख्य रुप से यह स्वीट डिश कर्नाटक की है।  जिसे मुख्य रुप से प्रसाद के रुप में बनाया जाता है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

सामग्री
1. 10-12 गिरी बादाम
2. 5 कप मैदा
3. एक छोटा चम्मच ऑरेंज फूड कलर
4. 3-4 चम्मच घी
5. तीन कप पानी
6. एक बड़ा चम्मच दूध में भिगोया हउा के चुटकी केसर
7. फ्राई करने के लिए तेल
8. शुगर

गार्निश करने के लिए
एक कटोरी कारीक कटे हुए बादाम

ऐसे बनाएं बादाम पूरी

  • सबसे पहले बादाम को 10 मिनट तक भिगोकर रख दें। तय समयनुसार इसे निकाल कर छील लें और पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इसके बाद एक बडा बर्तन लें और उसमें मैदा, नमक, केसर, ऑरेंज फूड कलर, बादाम का पेस्ट और पानी मिक्स कर अच्छे से गूंद लें। इसके बाद इस आटा की छोटी-छोटी लोई बना लें। फिर इसके बीच में घी लगाकर इन्हें रोटी की आकार में बेल लें। इसके बाद
  • रोटी को मोड़ते हुए रोल करें। चाकू से इसके छोटे-छोटे पीस काट लें और इन्हें दोबारा बेलें।
  • अब एक पैन में पानी और चीनी डालकर उबाल लें और चाशनी बना लें।
  • दूसरी ओर एक कढ़ाई में तेल डालकर कर गर्म करें। जब ये गर्म हो जाएं, तो इसे पूरियां डालकर फ्राई कर लें। इसके बाद इन्हें निकालकर चाशनी में डाल लें। आपकी बादाम की पूरी बनकर तैयार है। इन्हें एक प्लेट में निकाल कर बादाम से गर्निश कर लें।

ये भी पढ़ें;

Latest Lifestyle News