A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा गांव में खुले आसमान के नीचे स्वादिष्ट खाना बनाने वाली 107 साल की मस्तनम्मा का हुआ निधन, ऐसे बनाती थी रेसिपी

गांव में खुले आसमान के नीचे स्वादिष्ट खाना बनाने वाली 107 साल की मस्तनम्मा का हुआ निधन, ऐसे बनाती थी रेसिपी

दुनिया की सबसे उम्रदराज मानी जाने वाली यूट्यूबर मस्तनम्मा(Mastannama) का 107 की उम्र आंध्र प्रदेश के गुनटुक गांव में निधन हो गया है।

mastanamma- India TV Hindi mastanamma

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे उम्रदराज मानी जाने वाली यूट्यूबर मस्तनम्मा (Mastanamma) का 107 की उम्र आंध्र प्रदेश के गुनटुक गांव में निधन हो गया है। मस्तनम्मा वह महिला है जिन्होंने गांव में रहकर अपनी एक अलग पहचान बनाई। जिन्होंने अपने खेत में खुले आसमान के नीचे किचन बनाकर स्वादिष्ट खाना बनाकर देश ही नहीं दुनिया के लोगों को अपना फैन बनाया। आपको बता दें कि मस्तनम्मा का यूट्यूब पर 'Country Food' नाम से चैनल है। जिसके करीब 12 लाख सब्सक्राइबर्स है। यह चैनल 2016 में शुरु हुआ था।

ऐसे शुरु हुआ था यूट्यूब का सफर
मस्तनम्मापारंपरिक तरीके से खाना बनाती थी। वह चूल्हे में खाना बनाती थी। जिसमें सुखी लकड़िया औप सुखी  पत्तियों का इस्तेमाल करती थी।. के. लक्ष्मण और उनके दोस्त हैदराबाद से उनके पास पहुंचे थे। के. लक्ष्मण उनका दूर का रिलेटिव था। मस्तनम्मा ने उनके और दोस्तों के लिए बैगन की सब्जी बनाई थी। ये वीडियो उन्होंने यूट्यूब पर अपलोड किया था। इस अकेले वीडियो को 75 हजार व्यूज मिले थे। जिसके बाद मस्तनम्मा की वॉटरमेलन चिकन करी, कबाब (kebabs) और विलेज स्टाइल केएफसी चिकन वर्ल्ड फेमस हो गया था।

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि 'वॉटरमेलन चिकन' में उन्हें 1 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिले थे। जिसके कारण उनके फैंस बारत ही नहीं बल्कि अमेरिका, पाकिस्तान, यूके व मलेशिया के लोग शामिल हैं।

mastanamma

ऐसा था मस्तनम्मा का जीवन
मस्तनम्मा का जीवन बहुत ही कठिनाईयों के साथ गुजरा। तनम्मा को बचपन में एक परिवार ने गोद लिया था, क्योंकि उस परिवार में कोई बेटी नहीं थी। उन्होंने ही 'मस्तनम्मा' नाम दिया। हालांकि बचपन में ही मस्तनम्मा ने अपने नए परिवार के साथ रहने से मना कर दिया और अपने गांव वापस आ गईं। 11 वर्ष की उम्र में शादी और फिर 22 साल की उम्र में विधवा हो जाना, मस्तनम्मा के लिए बेहद ही कष्टकारी समय रहा। पति के गुजरने के बाद अपने पांच बच्चों का अकेले ही पालन-पोषण करना पड़ा। जीवन निर्वाह के लिए ये दिहाड़ी पर काम करने लगीं। जीवन चल ही रहा था कि महामारी की चपेट में आकर उनके चार बच्चों की मौत हो गई। पांचवां पुत्र जीवित तो रहा, लेकिन उसकी आंखें चली गईं थी।

Recipe: घर पर ऐसे आसानी से बनाएं ढाबा स्टाइल पालक मिक्स दाल तड़का

प्र‍ियंका चोपड़ा-निक जोनस की शादी में इस डिजाइन का इतना बड़ा केक गया था काटा, बुलाया था निक ने इन शेफ्स को

मीठे के शौकीन हैं तो घर पर ही बनाएं खजूर की बर्फी, ये है रेसिपी

Latest Lifestyle News