A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा आयरन से भरपूर है चुकंदर की स्मूदी, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

आयरन से भरपूर है चुकंदर की स्मूदी, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

Beetroot Smoothie: चुकंदर का इस्तेमाल सलाद, सब्जी और जूस के रूप में किया जाता है। यहां जानिए घर में चुकंदर की स्मूदी बनाने का आसान तरीका और फायदे।

beetroot smoothie recipe- India TV Hindi Image Source : FREEPIK beetroot smoothie recipe

पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर (beetroot) लगभग पूरे साल आसानी से आपको बाजार में मिल जाएगा। चुकंदर दिखने में भले ही छोटा हो लेकिन इसके फायदे अनेक हैं। चुकंदर में विटामिन C , विटामिन B, विटामिन B-6, राइबोफ्लेविन, थायमिन जैसे विटामिन और आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे मिनरल पाए जाते हैं। इसे कई तरीकों से डाइट में शामिल किया जा सकता है। चुकंदर से सलाद, सब्जी, रायता और जूस बनाया जा सकता है। यहां हम आपको चुकंदर की टेस्टी स्मूदी की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे पीने से आपको अनेक फायदे मिलेंगे।

चुकंदर की स्मूदी बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Beetroot Smoothie)

चुकंदर की स्मूदी बनाने के लिए आपको ताजा चुकंदर टुकड़ों में कटा हुआ आधा कप चाहिए होगा। इसके अलावा 1 कप बिना मलाई का दूध, आधा सेब, 3 से 4 लीची, 2 बादाम, बर्फ के टुकड़े और मीठे के लिए शहद चाहिए होगा।

चुकंदर की स्मूदी बनाने की विधि (Beetroot Smoothie Recipe)

आयरन और कैल्शिम से भरपूर चुकंदर की स्मूदी बनाने के लिए आप सबसे पहले चुकंदर के टुकड़ों को छील लें और बड़े ब्लेंडर के जार में डालें। अब इसमें सेब को टुकड़ों में काटकर और लीची को छीलकर डालें। इसके अलावा बादाम को ब्लेंडर में डालकर ऊपर से ताजा दूध मिलाएं और सभी को ब्लेंड करें। एक बार ब्लेंड करने के बाद इसमें अपनी जरूरत के अनुसार बर्फ के टुकड़े डालें और आखिर में स्वादानुसार शहद मिलाएं। सभी को एक बार फिर ब्लेंड करें और ठंडी-ठंडी चुकंदर स्मूदी गिलास में सर्व करें।

नाश्ते में चुकंदर स्मूदी पीने से आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे। चुकंदर की स्मूदी पीने से आपके शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं और यह खून भी बढ़ाता है। इसके साथ ही चुकंदर की स्मूदी के सेवन से मुहांसों के निशान, रिंकल्स और डार्क स्पॉट भी कम होते हैं।

यह भी पढ़ें: फ्लैट टमी पाने के लिए के लिए ऐसे बनाएं चाय, स्वाद के साथ सेहत के लिए है फायदेमंद

बिना टमाटर के घर में बनाइए यूपी स्टाइल दही के आलू, खाने वाले करेंगे तारीफ!

घर में ऐसे बनाएं हेल्दी कोलकाता स्टाइल एग रोल, नोट कर लें आसान रेसिपी

Latest Lifestyle News