Friday, May 03, 2024
Advertisement

फ्लैट टमी पाने के लिए के लिए ऐसे बनाएं चाय, स्वाद के साथ सेहत के लिए है फायदेमंद

फ्लैट टमी की चाहत में लोग न जाने कौन-कौन से जतन करते हैं। यहां हम आपको चाय की ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं जो आपके मोटापे को कम कर सकती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 11, 2023 6:00 IST
jaggery tea recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK jaggery tea recipe

मोटापा अपने साथ कई बीमारियों को भी दावत देता है, ऐसे में हर कोई मोटापा कम करने की चाहत रखता है। लेकिन इसके लिए मेहनत के साथ डाइट पर भी कंट्रोल करना पड़ता है। यहां हम आपको फ्लैट टमी पाने के लिए एक ऐसी चाय की रेसिपी बता रहे हैं जिसे पीने से आपकी वेट लॉस जर्नी आसान हो सकती है और बदले में आपको फ्लैट टमी मिल सकता है। हम बात कर रहे हैं गुड़ की चाय की जो न सिर्फ स्वाद में लाजवाब है बल्कि इसके अनेक फायदे भी हैं।

गुड़ की चाय की रेसिपी (jaggery tea recipe)

गुड़ की चाय बनाने के लिए आपको 1 कप पानी में 1 चम्मच चाय की पत्ती उबालनी होगी। अब इसमें आधा इंच अदरक का टुकड़ा, एक चौथाई चम्मच सौंफ, दालचीनी का टुकड़ा, 1 चौथाई चम्मच अजवाइन, 1 इलायची, 2 से 3 तुलसी की पत्तियां और 1 चम्मच गुड़ डालना होगा। सभी को अच्छे से उबाल आने के बाद कप में छान लें। आपकी गुड़ की चाय तैयार है, इसे दोपहर के खाने से 1 घंटे पहले पिएं या फिर शाम में पिएं।

गुड़ की चाय के फायदे (benefits of jaggery tea)

कॉपर, जिंक, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर गुड़ एनीमिया से बचाता है। इसके अलावा इस चाय में सौंफ और अजवाइन भी है, जो शरीर को अन्य फायदे देती है।  सौंफ और अजवाइन में ऐसे गुण होते हैं जिससे शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है। गुड़, सौंफ और अजवाइन की चाय पीने से आपका शरीर मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन से बचता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर में इंफेक्शन होने से रोकते हैं। इसके अलावा इस चाय को पीने से दर्द में भी आराम मिलता है, अजवाइन में एंटी इंफ्लेमेशन गुण होते हैं, जिसके कारण शरीर से दर्द की शिकायत दूर होती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ओट्स, नोट कर लें 5 हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

हलवाई जैसी जलेबी कैसे बनाएं? पेट भूल जाएगा पर जीभ को हमेशा याद रहेगा ये स्वाद

घर में बाजार जैसा पनीर कैसे बनाएं? गाय नहीं बल्कि इस जानवर के दूध के इस्तेमाल से बढ़ेगा जायका

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement