Thursday, May 02, 2024
Advertisement

हलवाई जैसी जलेबी कैसे बनाएं? पेट भूल जाएगा पर जीभ को हमेशा याद रहेगा ये स्वाद

Independence day recipe: भारत की राष्ट्रीय मिठाई क्या है तो, ज्यादातर लोग कहेंगे जलेबी। तो, इस 15 अगस्त आप भी अपने घर में हलवाई जैसी जलेबी बना सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 10, 2023 14:04 IST
Jalebi_recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Jalebi_recipe

Independence day recipe: जलेबी, का नाम सुनते ही आपके भी मुंह में पानी आ गया होगा। 15 अगस्त आने को है तो आपको और इसकी याद आ रही होगी। दरअसल,  जलेबी को  राष्ट्रीय मिठाई माना जाता रहा है और कई जगहों पर 15 अगस्त के दिन इसे खाने और खिलाने की परंपरा रही है। पर अगर हम कहें कि आप इसे घर पर बना सकते हैं तो?  आप सोच रहे होंगे कि जलेबी देखने में जितनी टेढ़ी है, बनाने में कहीं उतनी ही मुश्किल न हो। तो, ऐसा बिलकुल भी नहीं है। आप जलेबी को आराम से और आसान तरीके से घर पर बना सकते हैं। जानते हैं इसकी रेसिपी।

जलेबी बनाने के लिए आपको चाहिए ये चीजें 

-मैदा

-तेल या घी
-कॉटन का कपड़ा जिसके बीच में छेद हो या फिर नारियल का खोपड़ा
-कॉर्न फ्लोर
-बेकिंग पाउडर
-दही
-पीला रंग या केसर
-चीनी
-इलायची पाउडर

how_to_make_jalebi

Image Source : SOCIAL
how_to_make_jalebi

घर में ऐसे बनाएं हेल्दी कोलकाता स्टाइल एग रोल, नोट कर लें आसान रेसिपी

जलेबी बनाने का तरीका-How to make jalebi in hindi

जलेबी बनाने के लिए आपको पहले इसका बैटर तैयार करना चाहिए। इसके लिए आपको करना ये है कि एक बर्तन में मैदा, बेकिंग सोडा, कार्न फ्लोर सबको अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा सा दही मिलाएं और इसे ब्लैंडर से ब्लैंड करें। इसके बाद इस बैटर को ऐसे मिक्स करें कि इसमें गांठ न आएं। लगभग 1 से 2 घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब आपको करना ये है कि एक पैन में 1 कटोरी चीनी और दो कप पानी मिलाकर इसकी चाशनी बना लें। इसमें पीला रंग या केसर और इलायची पाउडर मिला लें। अब एक उबाल लें और उसे ऐसे ही छोड़ दें। 

वायरल बुखार में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

अब जलेबी बनाने के लिए 1 कढ़ाही चढ़ाएं। इसमें में तेल या घी डालें। अब इसे गर्म होने दें और फिर छेद वाले कॉटन कपड़े में बैटर बनाकर तेल में गोल-गोल जलेबी बनाएं। फिर इसे तल लें। दोनों साइड को अच्छे से पकाएं। फिर जलेबी को चाशनी में डूबोकर रखें। तो, इस तरह तैयार करें जलेबी और फिर इसे खाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement