Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वायरल बुखार में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

वायरल फीवर इस मौसम में तेजी से फैल रहा है। यहां हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आपको आराम मिल सकता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 09, 2023 6:00 IST
best home remedy for viral infection- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK best home remedy for viral infection

मानसून के मौसम में वायरल फीवर की समस्या से कई लोग जूझते हैं। अगर इस बुखार को शुरुआत में ही पहचान लिया जाए तो घरेलू नुस्खों को अपनाकर आराम मिल सकता है। भारतीय किचन में कई ऐसे मसाले होते हैं जिनके इस्तेमाल से बीमारियों का इलाज संभव है। यहां हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे (viral fever home remedies) बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप वायरल फीवर में होने वाल दर्द और कमजोरी से राहत पा सकेंगे।

वायरल फीवर के लिए घरेलू उपचार (What is the best home remedy for viral fever)

  1. वायरल फीवर में दर्द से राहत पाने के लिए आप काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच काली मिर्च के पाउडर को एक चौथाई चम्मच हल्दी और आधा चम्मच सौंठ पाउडर के साथ 2 कप पानी में उबालें। जब ये पानी उबलकर आधा रह जाए तो इसे गुनगुना पिएं।
  2. वायरल फीवर में लौंग भी फायदा करती है। इसके लिए आप 2 से 3 लौंग का पाउडर 1 चम्मच शहद में मिलाकर सेवन करें। इसके सेवन से गले का दर्द भी ठीक होगा।
  3. औषधीय गुणों वाली तुलसी भी वायरल बुखार में कारगर है। इसके लिए आप 6 से 7 तुलसी के पत्तों को आधा चम्मच लौंग के पाउडर के साथ  1 लीटर पानी में उबालें और फिर दिन में 3 से 4 बार इसे थोड़ा-थोड़ा पिएं। आपको दर्द में आराम मिलेगा।
  4. वायरल फीवर की समस्या में गिलोय फायदा करता है। 3 इंच की गिलोय की लकड़ी को 1 लीटर पानी में  उबालें और जब ये आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें। अब इस पानी को दिन में कई बार पिएं, आपको आराम मिलेगा। गिलोय के पानी से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।
  5. धनिया के बीज कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। वायरल फीवर में धनिया के बीजों का पानी पीने से फायदा मिलता है। इसके लिए आप धनिया के 1 चम्मच बीजों को रातभर के लिए 1 गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे पिएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं बढ़ गया है गंदा कोलेस्ट्रॉल, दिल को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 5 चीजें

किन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए? सही तरीका जान लीजिए नहीं तो होगी दिक्कत

कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पेट हो जाएगा साफ

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement