Thursday, May 02, 2024
Advertisement

किन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए? सही तरीका जान लीजिए नहीं तो होगी दिक्कत

सूखे मेवों को खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं लेकिन अगर इन्हें गलत तरीके से खाएंगे तो नुकसान भी झेलना पड़ सकता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: August 08, 2023 7:16 IST
Which dry fruits to eat soaked- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Which dry fruits to eat soaked

माता-पिता बचपन से बच्चों को मेवे खिलाने के तरीके ढूंढने लगते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर सूखे मेवे यानी ड्राई फूट्स हर उम्र के लोगों को खाने चाहिए। लेकिन क्या आप मेवे सही तरीके से खा रहे हैं? दरअसल, मेवे अगर सही तरीके से नहीं खाए जाएं तो शरीर को इसका पूरा फायदा नहीं मिलता है। कई बार मेवों को खाने के बाद पेट संबंधी दिक्कतें भी शुरू हो जाती हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि कौन से ड्राई फूट्स को भिगोकर खाना चाहिए और कौन से को आप बिना भिगाए हुए खा सकते हैं। ताकि आपको ड्राई फूट्स का पूरा फायदा मिल सके।

कौन से ड्राई फ्रूट्स को पानी में नहीं भिगोना चाहिए? (Which dry fruits should not be eaten soaked)

इस लिस्ट में काजू, पिस्ता, खजूर और छुआरे जैसे ड्राई फ्रूट्स का नाम आता है, जिन्हें भिगोकर नहीं खाना चाहिए। आप इन्हें उचित मात्रा में बिना भिगाए ही खा सकते हैं। ध्यान रखें कि ड्राई फ्रूट्स को कम मात्रा में खाएं क्योंकि ज्यादा खाने से आपको दस्त की शिकायत हो सकती है।

कौन से ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए (Which dry fruits should be eaten soaked)

बादाम (almonds)

बादाम को भिगोकर खाने से इसका शरीर को बेहतर फायदा मिलता है। बादाम को कम से कम 6 से 8 घंटे के लिए पानी में भिगोना चाहिए। ऐसा करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब कर पाता है। एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई से भरपूर भीगे हुए बादाम खाने से पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है।

अखरोट (walnut)

बादाम की तरह ही अखरोट को भी भिगोकर खाना चाहिए। ऐसा करने से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और अखरोट में मौजूद पोषक तत्व भी शरीर एब्जॉर्ब कर पाता है। अखरोट में प्रोटीन के साथ कई मिनिरल्स पाए जाते हैं, इसे भिगोकर खाने से सेहत बेहतर होती है।

किशमिश (Raisins)

भीगी हुई किशमिश खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और हड्डियां भी मजबूत होती हैं। भीगी हुई किशमिश पेट के लिए फायदेमंद साबित होती है।

अंजीर (anjeer)

फाइबर का पावरहाउस अंजीर को भिगोकर खाने से डाइजेशन दुरुस्त रहता है। भीगा हुआ अंजीर पेट के लिए औषधी की तरह काम करता है, इसे खाने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बचपन में स्कूल के बाहर खाया होगा ये फल, 5 फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

इस फूल में छिपा है कई बीमारियों का इलाज, ल्यूकोरिया के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

एक में है Magnesium तो दूजे में Calcium, जर्जर होती हड्डियों के लिए बेस्ट है ये कॉम्बिनेशन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement