Friday, May 03, 2024
Advertisement

एक में है Magnesium तो दूजे में Calcium, जर्जर होती हड्डियों के लिए बेस्ट है ये कॉम्बिनेशन

दूध में अखरोट खाने के फायदे: उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ऐसे में इन दोनों ही चीजों को एक साथ लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 07, 2023 6:00 IST
joint_pain- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL joint_pain

दूध में अखरोट खाने के फायदे: हड्डियों की समस्याएं उम्र बढ़ने के साथ तेजी से बढ़ती जा रही हैं। स्थिति ऐसी है कि हर दूसरा व्यक्ति हड्डियों और ज्वाइंट्स में दर्द की शिकायत करता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना चाहिए जो कि आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। जैसे कि दूध और अखरोट का सेवन। जी हां, दूध और अखरोट का सेवन आपके ब्रेन हेल्थ को हेल्दी रखने के साथ आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा ये आपकी दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। पर बात सिर्फ हड्डियों की सेहत के लिए हो रही है तो, जानते हैं दूध में अखरोट मिलाकर पीने के फायदे (What are the benefits of drinking walnut milk)। साथ ही जानेंगे सेवन का सही तरीका। 

दूध में अखरोट खाने के फायदे-Walnut milk benefits for bones and joints in hindi

1. ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता है

ऑस्टियोपोरोसिस में अखरोट दूध पीना कई प्रकार से फायदेमंद है।  दूध में कैल्शियम (Calcium) है तो, अखरोट में मैग्नीशियम (Magnesium) है। कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है। मैग्नीशियम एक खनिज है जो हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में योगदान देता है और ऑस्टियोपोरोसिस की शुरुआत को रोकने में मदद करता है। तो, इस तरह ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए दूध में अखरोट मिलाकर खाना या पीना फायदेमंद है। 

walnut_milk

Image Source : SOCIAL
walnut_milk

दही में भी हो सकती है मिलावट, खरीदकर खा रहे हैं आप तो एक नजर में पढ़ लें ये FSSAI Guidelines

2. हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाता है दूध और अखरोट 

हड्डियों को अंदर से मजबूत बनाने में दूध और अखरोट का सेवन फायदेमंद है। स्वस्थ हड्डियों के लिए मैग्नीशियम बेहद जरूरी है। मैग्नीशियम का अधिक सेवन करने वाले लोगों में अस्थि खनिज घनत्व यानी बोन डेंसिटी ज्यादा होती है, जो हड्डी के फ्रैक्चर और गठिया के जोखिम को कम करने में मदद करती है। लेकिन, सवाल है कि आपको इसका सेवन कैसे करना चाहिए। आइए, जानते हैं इस बारे में।

लिवर में जमा फैट को डिटॉक्स करने में मददगार है कच्ची हल्दी, जानें कब और कैसे करें इसका सेवन

अखरोट को दूध में कैसे खाएं-How to have bones and joints in hindi

अखरोट और दूध को आप दो प्रकार से खा सकते हैं। आपको करना है कि आप 1 गिलास दूध में अखरोट को तोड़कर मिला लें और पका लें। अब इसे रात को सोने से पहले पिएं। दूसरा, तरीका ये है कि आप अखरोट का पीस कर इसका पाउडर बना लें और जब आप दूध पिएं इसमें 1 चम्मच मिला लें। रेगुलर ऐसा करने पर धीमे-धीमे आपके शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ने लगेगी और आप हड्डियों से जुड़ी कई बीमारियों से बचे रह पाएंगे। तो, अगर आपने कभी ऐसे दूध नहीं पिया है तो एक बार जरूर ट्राई करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement