Sunday, May 05, 2024
Advertisement

शरीर में दिखें ये लक्षण तो समझ जाएं बढ़ गया है गंदा कोलेस्ट्रॉल, दिल को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 5 चीजें

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर कुछ लक्षण दिखने लगते हैं, जिन्हें नजर अंदाज करना भारी पड़ सकता है। यहां जानिए बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें?

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 08, 2023 8:13 IST
signs of high cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK signs of high cholesterol

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिल को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण लोग कम उम्र में ही हाई कोलेस्ट्रॉल के शिकार हो रहे हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियों के अलावा स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारियों का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL– High Density Protine) और बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL– Low Density Protine), बैड कोलेस्ट्रॉल यानी  चिपचिपा और गाढ़ा होता है जो कि ब्लड वेसेल्स और आर्टरी के दीवारों पर जम जाता है।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के क्या संकेत होते हैं? (What are the 5 signs of high cholesterol)

  1. शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अक्सर सिर दर्द की समस्या होती है या फिर सिर भारी लगता है। ऐसा कोलेस्ट्रॉल के कारण सिर की नसों में सही से ब्लड फ्लो न होने के कारण होता है।
  2. अगर आपकी सांस जल्दी फूलने लगती है तो ये हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है। 
  3. अचानक अगर आप मोटे होने लगे हैं और थकान ज्यादा महसूस होती है तो ये भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण है।
  4. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर सीने में दर्द और बेचैनी भी हो सकती है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रखने के लिए खाना चाहिए (Which food is best to reduce cholesterol)

अखरोट (walnut)

कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा-3, फाइबर, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट खाने से नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पिघलने लगता है। रोजाना सुबह भीगा हुआ अखरोट खाने की आदत डालनी चाहिए।

लहसुन (garlic)

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में करने के लिए लहसुन कारगर साबित होता है। कई रिसर्च में पता चला है कि लहसुन को रोजाना खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को 9 से 15 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। 

नींबू (lemon)

विटामिन C से भरपूर नींबू एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होता है। नींबू जैसे खट्टे फलों में कुछ ऐसे घुलनशील फाइबर होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को ब्लड में जाने से रोकते हैं। इसके साथ ही नींबू खाने से मेटाबॉलिज्म भी अच्छा होता है।

सोयाबीन (soyaBean)

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दालें और अंकुरित अनाज डाइट में शामिल करने चाहिए। सोयाबीन और दालें खून में मौजूद गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करती हैं।

ओट्स (oats)

हाई कोलेस्ट्रॉल के समस्या में ओट्स फायदा करता है। ओट्स में मौजूद बीटा ग्लूकॉन होता है जो कब्ज की समस्या कम करता है और शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमने नहीं देता।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: किन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए? सही तरीका जान लीजिए नहीं तो होगी दिक्कत

बचपन में स्कूल के बाहर खाया होगा ये फल, 5 फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

एक में है Magnesium तो दूजे में Calcium, जर्जर होती हड्डियों के लिए बेस्ट है ये कॉम्बिनेशन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement