Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ओट्स, नोट कर लें 5 हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

दिन की शुरुआत अगर अच्छे नाश्ते से हो तो आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे। यहां हम आपको ओट्स से बनने वाली 5 रेसिपी बताने वाले हैं जो वेट लॉस में भी मदद करेंगी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 07, 2023 18:05 IST
Healthy Oats Recipes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Healthy Oats Recipes

Oats Recipe: टीवी में आपने कई बार इंस्टेंट ओट्स के विज्ञापन देखे होंगे लेकिन बाजार में मिलने वाले इंस्टेंट ओट्स में कई ऐसी चीजें होती हैं जो आपकी सेहत को बिगाड़ सकती हैं। ऐसे में अगर आप वजन कम करने के लिए ओट्स खाना चाहते हैं तो घर में प्रोसेस्‍ड ओट्स के बजाय रॉ यानी प्लेन ओट्स का पैकेट लाएं। यहां हम आपको ओट्स से बनने वाली 5 ऐसी रेसिपीज बताने वाले हैं जिन्हें खाकर आपको स्वाद भी मिलेगा और वजन कम करने में भी फायदेमंद साबित होंगी। 

ओट्स उपमा

ओट्स उपमा बनाने के लिए आपको 1 कप ओट्स, हल्दी, नमक, कटी हुई मिर्च, कटा हुआ प्याज, गाजर, हरी मटर, बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, करी पत्ता, उड़द दाल, तेल, काली राई के दाने, नींबू, हरा धनिया चाहिए होगा।

इसे बनाने के लिए एक कढ़ाई में 1 चम्मच तेल लें और उसमें ओट्स, हल्दी, नमक और हरी मिर्च डालकर 4-5 मिनट भूनें और थोड़ा पानी मिलाकर नरम होने के लिए रख दें। अब एक दूसरी कड़ाही में 1 चम्मच तेल गर्म करें और इसमें राई के दाने, उड़द दाल, करी पत्ता, हल्दी और प्याज डालें और सभी को भूनें। अब इसमें गाजर, शिमला मिर्च व मटर डालकर पकाएं। जब सब सब्जियां पक जाएं तो इसमें ओट्स मिलाएं और ऊपर से नींबू का रस और धनिया डालकर सर्व करें।

ओट्स का चीला

ओट्स से चीला बनाने के लिए आप 1 कप ओट्स के आटे में 2 चम्मच सूजी, कटा हुआ प्याज, कटी हुई शिमला मिर्च, हरा धनिया, दही या छाछ, नमक, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, गुनगुना पानी और हल्दी मिलाएं और घोल तैयार करें। अब गैस पर तवा रखें और इस पर हल्का तेल लगाकर ओट्स का बैटर डालें। इस चीले को दोनों तरफ से सेकें और चटनी के साथ सर्व करें।

ओट्स इडली

ओट्स इडली बनाने के लिए 1 कप ओट्स का आटा लें और इसमें कद्दुकस की हुई गाजर, नमक, दही, 1 चम्मच तेल डालकर बैटर बनाएं। अब इडली बनाने वाले बर्तन पर तेल लगाकर चिकना करें और ओट्स इडली के घोल को डाल दें। इसे भाप में पकाएं और तैयार होने पर नारियल की चटनी और सांभर के साथ सर्व करें।

दही और ओट्स

दही वाले ओट्स बनाने के लिए आप ओट्स को रातभर के ल‍िए पानी में भ‍िगोकर रख दें। सुबह पानी हटाकर ओट्स को अलग निकाल लें और इसमें ताजा दही म‍िलाएं। अब अपने स्वाद के मुताबिक शहद मिलाएं और ऊपर से मौसमी फल जैसे- आम, केला मिलाएं। इसमें आप खरबूजे के बीज और कद्दू के बीज भी मिलाकर खा सकते हैं।

ओट्स की खीर

ओट्स की खीर बनाने के लिए 1 कप ओट्स, आधा लीटर दूध, अपनी पसंद के सूखे मेवे, चीनी लें। खीर बनाने के लिए सबसे पहले ओट्स को भून लें और फिर इसमें दूध डालकर पकाएं और फिर ओट्स के पकने पर इसमें चीनी और ड्राई फूट्स मिलाकर सर्व करें। आप इस खीर को फ्रिज में रखकर भी खा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: काबुली चने की ये 3 रेसिपी स्वाद में छोले को पीछे छोड़ देगी, बनाना है आसान और सेहत के लिए भी फायदेमंद

बिहार की स्पेशल डिश 'दाल की दुल्हन' के आगे फेल है पास्ता और मैक्रोनी, जानें इसकी रेसिपी

कुरकुरी भिंडी के आगे सब लगेगा फीका, जानें मिनटों में तैयार होने वाली रेसिपी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement