Monday, May 06, 2024
Advertisement

बिहार की स्पेशल डिश 'दाल की दुल्हन' के आगे फेल है पास्ता और मैक्रोनी, जानें इसकी रेसिपी

बिहार की डिश दाल की दुल्हन को कई नामों से जाना जाता है। आइए जानते हैं स्वाद में लाजवाब इस डिश की रेसिपी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 04, 2023 21:48 IST
dal ki dulhan recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dal ki dulhan recipe

भारत के अलग-अलग राज्यों में आपको खाने का स्वाद और पकवान भी भिन्न-भिन्न मिलेंगे। आज हम आपको बिहार राज्य की एक खास डिश दाल की दुल्हन की रेसिपी बताने वाले हैं। बिहार न सिर्फ संस्कृति और इतिहास के लिए दुनियाभर में मशहूर है बल्कि अपने लजीज व्यंजनों के लिए भी फेमस है। बिहार के घरों में बनने वाली दाल की दुल्हन (dal ki dulhan) को दाल–पीठा भी कहा जाता है। आइए जानते हैं इसकी आसान और स्वादिष्ट रेसिपी।

दाल की दुल्हन (dal ki dulhan) बनाने के लिए सामग्री

दाल की दुल्हन बनाने के लिए आपको गेहूं का आटा 1 कप, घी 3 चम्मच, अरहर दाल भिगोई हुई आधा कप, हल्दी 1 चम्मच, नमक स्वादानुसार, जीरा 1 छोटा चम्मच, हींग 1 चुटकी, सूखी लाल मिर्च 2 से 3,  सरसों के दाने1 छोटा चम्मच, लहसुन बारीक कटा हुआ 1 चम्मच, अदरक 1 इंच का टुकड़ा बारीक कटा, हरी मिर्च1, प्याज मीडियम साइज का बारीक कटा हुआ, 1 बड़ा टमाटर कटा हुआ, लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच चाहिए होगी।

दाल की दुल्हन बनाने की रेसिपी (dal ki dulhan recipe)

दाल की दुल्हन बनाने के लिए सबसे पहले आपको आटा गूंथना होगा। इसके लिए एक बड़ी परात में आटा लें और इसमें 1 चम्मच घी, नमक स्वादानुसार मिलाएं और पानी की सहायता की नरम गूंथ लें। आटे को 15 मिनट के लिए अलग रख दें। दूसरी तरफ भीगी हुई अरहर दाल को कुकर में पानी, नमक और हल्दी डाल कर पका लें। 

dal ki dulhan recipe

Image Source : INSTAGRAM
dal ki dulhan recipe

अब आटे की एक बड़ी लोई लें और इसे बेलकर बड़ी रोटी बना लें। इस रोटी से कटर की मदद से आप गोल आकार का छोटे कई टुकड़े निकाल लें। अब इन्हें किनारों पर पानी लगाते हुए सर्कल को दो विपरीत छोरों से जोड़ें और फिर से दूसरे छोरों को आपस में जोड़ें और दबाएं आपकी दुल्हन तैयार हो जाएगी।

कुकर में पकी हुई दाल में ये आटे की बनी दुल्हनें डालें और करीब 5 से 10 मिनट तक मीडियम आंच पर पकाएं। आखिर में दाल में प्याज, टमाटर, लहसुन और अदरक का तड़का लगाएं और गर्मागर्म सर्व करें। 

यह भी पढ़ें: कुरकुरी भिंडी के आगे सब लगेगा फीका, जानें मिनटों में तैयार होने वाली रेसिपी

शाम के नाश्ते में बनाएं स्टफ्ड इडली, घर में बनाना है बेहद आसान

नाश्ते में इन 3 तरीकों से शामिल करें Oats, डायबिटीज और वेट लॉस वालों के लिए भी है फायदेमंद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement