Monday, May 13, 2024
Advertisement

नाश्ते में इन 3 तरीकों से शामिल करें Oats, डायबिटीज और वेट लॉस वालों के लिए भी है फायदेमंद

Oats recipe for breakfast: ओट्स आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए जानते हैं, अंडा से लेकर डोसा तक इसकी कुछ खास रेसिपी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 04, 2023 8:12 IST
oats_recipes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL oats_recipes

Oats recipe for breakfast: ओट्स, उन मोटे अनाजों में से है जो कि आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। ओट्स में जहां फाइबर की अच्छी मात्रा होती है वहीं, ये प्रोटीन व कई प्रकार के फाइबर से भी भरपूर है। इसके अलावा ओट्स को आप दूध के साथ, ड्राई फ्रूट्स के साथ और यहां तक कि 5 मिनट में दलिया बनाकर भी खा सकते हैं। लेकिन, आज हम आपको कुछ अलग ओट्स रेसिपी बताएंगे जिनका सेवन सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत तो नहीं करनी है बस अपने पुराने पकवानों में इन्हें शामिल करना है।

नाश्ते में ओट्स कैसे बनाएं- How do you eat oats for breakfast in hindi

1.  ओट्स एग ऑमलेट रेसिपी-Oat egg omelette

ओट्स एग ऑमलेट बनाने में जितना आसान है, खाने में उतना ही फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए आपको करना ये है कि 2 अंडे तोड़े, इसमें 2 चम्मच ओट्स मिलाएं, प्याज और हरी मिर्च काटकर मिलाएं। ऊपर से थोड़ा नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च पाउडर डालें। अब नॉर्मल ऑमलेट की तरह इसे तवे पर बनाएं। इस बनाने में बस आपको 8 से 10 मिनट लग सकता है। 

हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए काल हो सकती हैं ये 5 सब्जियां, हर एक में है प्रोटीन की प्रचुर मात्रा

2. ओट्स डोसा-Oats Dosa 

ओट्स डोसा बनाना बेहद आसान है। बस आपको इस फर्मेंटेट करना है तो आधे से 1 घंटे पहले इसका बैटर तैयार करें। आपको करना ये है कि 1 कटोरी ओट्स में 1 कटोरी दही और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर पीस लें। इसके बाद इसे ब्लैंडर से ब्लैंड कर लें। ऊपर से कुछ मसाले छिड़क लें जैसे नमक और काली मिर्च। इसके बाद नॉर्मल डोसा की तरह इसे पकाकर बनाएं। 

oats_upma

Image Source : SOCIAL
oats_upma

ज्यादा हिचकी आए तो क्या करना चाहिए? Hiccups से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

3. ओट्स उपमा-Oats Upma

ओट्स उपमा, नॉर्मल उपमा की तरह ही टेस्टी भी है और हेल्दी भी। आपको करना ये है कि सरसों और करी पत्ता का तड़का लगाएं। अपनी पसंद की सब्जियां काटकर भूनते हुए इसमें ओट्स डाल लें। बाकी आपको कुछ और एड करना  है तो सब डाल लें।  पानी डालें और पकाएं। गैस बंद करें और ऊपर से 1 चम्मच घी डालें। अब इसका सेवन करें। तो, ये थी वो तीन रेसिपी जिसे आप नाश्ते में ट्राई कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement