Monday, April 29, 2024
Advertisement

हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए काल हो सकती हैं ये 5 सब्जियां, हर एक में है प्रोटीन की प्रचुर मात्रा

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आपको प्रोटीन से भरपूर कुछ चीजों के सेवन से बचना चाहिए और इसलिए इन सब्जियों (Vegetables to avoid in high uric acid) को न खाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 04, 2023 7:05 IST
Vegetables to avoid in high uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vegetables to avoid in high uric acid

जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ होता है तो हड्डियों के बीच गैप आने लगता है। इसके अलावा हड्डियों का दर्द बढ़ने लगता है और यहां तक कि चलने-फिरने तक में दिक्कत आने लगती है क्योंकि सूजन और दर्द आपका हाल बुरा कर देती है। ऐसी स्थिति में आपको उन तमाम चीजों के सेवन से बचना चाहिए जो शरीर में प्यूरिन बढ़ा सकते हैं और ऐसी ही चीजों की लिस्ट में शामिल हैं  प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां। तो, जानते हैं कौन सी ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें खाने से यूरिक एसिड के मरीजों (Which vegetables have high uric acid) को बचना चाहिए।

यूरिक एसिड बढ़ने पर इन सब्जियों से करें परहेज-Vegetables to avoid in high uric acid

1. मशरूम

मशरूम, प्रोटीन से भरपूर ऐसी सब्जी है जिसे शाकाहारियों  के लिए लगभग मीट ही समझा जाता है। दरअसल, आज इसे जैसे भी खाएं शरीर इसे पचाकर प्यूरिन ही निकालेगा जो कि हाई यूरिक एसिड या कहें गाउट की समस्या वाले लोगों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

असली और नकली शहद में फर्क कैसे करें? जानें इसकी शुद्धता का पता लगाने के 4 आसान तरीके

2. ब्रोकली

ब्रोकली का सेवन हाई यूरिक एसिड की समस्या कई प्रकार से नुकसानदेह हो सकता है। इसका प्रोटीन शरीर में प्यूरिन पचाने की गति को स्लो कर सकता है और दर्द व सूजन बढ़ा सकता है। इसलिए,अगर आपको यूरिक एसिड की दिक्कत है तो ब्रोकली खाने से बचें। 

Vegetables in high uric acid

Image Source : SOCIAL
Vegetables in high uric acid

3. पालक

पालक हाई यूरिक एसिड की समस्या में नुकसानदेह हो सकता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है जो कि गाउड की समस्या में प्यूरिन बढ़ाकर सूजन बढ़ा सकती है। इसके अलावा ये दर्द का भी कारण बन सकता है। तो, हाई यूरिक एसिड वाले पालक से परहेज करें। 

4. मटर

मटर को लोग बिना मौसम भी खाते हैं। मटर में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर में प्यूरिन बढ़ाने का काम करती है। ये प्यूरिन हड्डियों में जमा होने के साथ सूजन और दर्द बढ़ाता है। इसलिए अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो मटर खाने से बचें।  

World Breastfeeding Week: ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाएं डाइट में शामिल करें ये चीजें, बच्चा रहेगा हेल्दी

5. ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रसेल्स स्प्राउट्स को लोग सलाद, सूप और सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इसलिए, यूरिक एसिड के बढ़ने पर आपको इस सब्जी के सेवन से बचना चाहिए। अगर आप इन सब्जियों को खा भी रहे हैं तो कंट्रोल से खाएं ताकि, यूरिक एसिड की समस्या न बढ़े।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement