Thursday, May 02, 2024
Advertisement

World Breastfeeding Week: ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाएं डाइट में शामिल करें ये चीजें, बच्चा रहेगा हेल्दी

Diet for Breastfeeding Mothers: नवजात बच्चे को दूध पिलाने वाली मां को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। जानिए ब्रेस्टफीड करवाने वाली माओं को क्या खाना चाहिए।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: August 03, 2023 16:21 IST
World Breastfeeding Week- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Breastfeeding Week

ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व हों, ताकि बच्चे को पूरा न्यूट्रिशन मिल सके। स्तनपान करवाने वाली महिलाएं जो खाती हैं उसका सीधा असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है। अगर मां किसी इंफेक्शन की चपेट में आती है तो इससे बच्चे के बीमार होने पर डर भी बढ़ जाता है। यहां तक कि मां को अगर सर्दी-खांसी होगी तो बच्चे को भी होने का खतरा रहता है। बच्चे को दूध पिलाने वाली माओं (Diet for Breastfeeding Mothers) को अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे उनकी इम्यूनिटी बूस्ट हो। आइए जानते हैं ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं की डाइट में क्या होना चाहिए।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को क्या खाना चाहिए? (What food should breastfeeding women eat)

  1. सॉलमन मछली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन B12 समेत कई पोषक तत्व होते हैं। स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को अपनी डाइट में मछली जरूर शामिल करनी चाहिए।
  2. शाकाहारी महिलाओं को अपनी डाइट में फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को जामुन, टमाटर, शिमला मिर्च, पत्तागोभी, लहसुन, ब्रोकली अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए।
  3. स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को बादाम, अखरोट, चिया सीड्स, अलसी के बीज खाने चाहिए।
  4. ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को ऐसी डाइट लेनी चाहिए, जिसमें फाइबर की मात्रा भरपूर हो। आलू, शकरकंद, बीन्स, दाल, क्विनोआ डाइट में शामिल करें।
  5. इसके अलावा महिलाएं टोफू, डार्क चॉकलेट भी खा सकती हैं। टोफू में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: असली और नकली शहद में फर्क कैसे करें? जानें इसकी शुद्धता का पता लगाने के 4 आसान तरीके

ज्यादा पानी पीने की वजह से अस्पताल में भर्ती है ये लड़की, Fitness Challenge के लिए कुछ ही घंटों में पी जाती थी 4 लीटर पानी

एंटी स्क्रॉरब्यूटिक (antiscorbutic) है करौंदा, स्कर्वी से लेकर ब्लैडर इंफेक्शन तक खाने मात्र से दूर रहेंगी ये 4 बीमारियां

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement