Monday, May 13, 2024
Advertisement

ज्यादा पानी पीने की वजह से अस्पताल में भर्ती है ये लड़की, Fitness Challenge के लिए कुछ ही घंटों में पी जाती थी 4 लीटर पानी

'75 Hard' fitness challenge के चक्कर में एक लड़की अस्पताल पहुंच गई है। उसे ज्यादा पानी पीने की वजह से Hyponatremia नाम की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 03, 2023 9:18 IST
too much water side effects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL too much water side effects

पानी पीना सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी है लेकिन तब क्या जब आप जरुरत से ज्यादा पानी पीने लगे। ऐसी ही एक खबर आई है जहां कनाडा के टोरंटो में एक टिकटॉकर को वायरल फिटनेस चैलेंज में भाग लेने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दरअसल, इस चैलेंज का नाम है '75 Hard' fitness challenge जिसके तरह 75 दिनों तक कुछ खास नियमों का पालन करना होता है। जैसे  एक व्यक्ति को दिन में दो बार इंटेंस वर्कआउट करना होता है,  हेल्दी डाइट का पालन करना होता है और रोजाना एक गैलन पानी का सेवन करना पड़ता है। इसी चैलेंज को फॉलो करते हुए ये टिकटॉकर मिशेल फेयरबर्न (Michelle Fairburn) वॉटर इनटॉक्सिनेशन (water intoxication) हो गई और उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।

कुछ ही घंटों में पी जाती थी 4 लीटर पानी

टिकटॉकर मिशेल फेयरबर्न (Michelle Fairburn) वॉटर इनटॉक्सिनेशन (water intoxication) की शिकार इसलिए हुई क्योंकि वो कुछ ही घंटों में 4 लीटर तक पानी पी जाती थीं।  ऐसा उन्होंने लगातार 12 दिन तक किया और उनका लक्ष्य इसे 75 दिनों तक करने का था। दरअसल, कुछ घंटों में 4 लीटर तक पानी पाने से उसे हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatremia) हो गया जिसमें कि शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है और गंभीर लक्षणों के साथ बीमार पड़ जाते हैं।

Michelle Fairburn

Image Source : SOCIAL
Michelle Fairburn

एंटी स्क्रॉरब्यूटिक (antiscorbutic) है करौंदा, स्कर्वी से लेकर ब्लैडर इंफेक्शन तक खाने मात्र से दूर रहेंगी ये 4 बीमारियां

ज्यादा पानी पीने के नुकसान क्या हैं-Drinking too much water side effects

दरअसल, जब आप ज्यादा पानी पी लेते हैं खासकर कि बहुत कम समय में ये तो ये शरीर के मेटाबोलिज्म को नुकसान पहुंचाता है और कई खनिजों का दोहन करता है। इसकी वजह से शरीर में सोडियम की कमी हो सकती है और आपको वॉटर इनटॉक्सिनेशन (water intoxication)  और हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatremia) जैसी बीमारियां हो सकती है। हाइपोनेट्रेमिया का मतलब है कि खून में सोडियम का स्तर सामान्य से नीचे होना।  इसे ऐसे समझें कि शरीर को द्रव संतुलन, ब्लड प्रेशर कट्रोल, साथ ही तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के लिए सोडियम की जरुरत होती है। सामान्य  ब्लड सोडियम स्तर 135 से 145 मिलीइक्विवेलेंट/लीटर (mEq/L) है। हाइपोनेट्रेमिया तब होता है जब आपके खून में सोडियम का स्तर 135 mEq/L से नीचे चला जाता है। 

इससे आप कुछ गंभीर लक्षणों के शिकार हो सकते हैं जैसे उल्टी, सिर दर्द, उलझन, कमजोरी,  मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन और अंत में बेहोश हो जाना। कई बार ज्यादा सोडियम लो होने पर व्यक्ति कोमा में भी जा सकते है।

इस डाइट की वजह से सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की मौत, खाती थी बस कच्चे और अधपके फल और सब्जियां

24 घंटे में कितना पानी पीना चाहिए?

अमेरिकी नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग और मेडिसिन (The U.S. National Academies of Sciences, Engineering, and Medicine ) के अनुसार पुरुषों के लिए एक दिन में लगभग 15.5 कप यानी 3.7 लीटर तरल पदार्थ काफी है यानी कि जिसमें कि 3 लिटर तक आप पानी पी सकते हैं और बाकी दूसरे तरह पदार्थ। महिलाओं के लिए एक दिन में लगभग 11.5 कप यानी 2.7 लीटर तरल पदार्थ जरूरी है। तो, 8 गिलास पानी पिएं यानी कि लगभग 3 लीटर पर दिनभर में आराम से पिएं, कुछ ही घंटों में नहीं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement