Sunday, May 12, 2024
Advertisement

एंटी स्क्रॉरब्यूटिक (antiscorbutic) है करौंदा, स्कर्वी से लेकर ब्लैडर इंफेक्शन तक खाने मात्र से दूर रहेंगी ये 4 बीमारियां

करौंदा के फायदे: करौंदा का सेवन आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। इसमें विटामिन सी और कई पोषक तत्व हैं जो आपको कुछ बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 03, 2023 7:10 IST
karonda_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL karonda_benefits

करौंदा के फायदे: करौंदा का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में बस इसका खट्टापन आता है। फिर इसका अचार आता है। लेकिन, करौंदा के फायदे इससे काफी ज्यादा हैं। जी हां, करौंदा एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन सी के अलावा सबसे ज्यादा विटामिन बी और आयरन होता है। इसके अलावा इसमें कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स, जैसे एल्कलॉइड्स, टैनिन, कैरिसोन ट्राइटरपीनोइड्स और फ्लेवोनॉइड्स होते हैं। ये तमाम चीजें दिल की सेहत को बेहतर बनाने के साथ शरीर में सूजन को कम करते हैं। तो, आइए आज जानते हैं उन बीमारियों के बारे में जिनमें करौंदा का सेवन फायदेमंद है।

इन 4 बीमारियों में खाएं करौंदा-Diseases in which we should have karonda

1. स्कर्वी-Scurvy

स्कर्वी की बीमारी, शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण होती है। करौंदा विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि इसकी कमी को दूर कर सकता है। इसके अतिरिक्त, इस कसैले फल में एंटीस्कॉर्ब्यूटिक गुण होता है जो कि स्कर्वी के लक्षणों जैसे कि दांत से खून आना, जोड़ों का दर्द, कमजोरी या थकान और घावों में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। तो, अगर आप चाहते हैं इस बीमारी से बचना तो, करौंदा खाएं। 

karonda_benefits_in_hindi

Image Source : SOCIAL
karonda_benefits_in_hindi

बार-बार लगती है भूख तो हो जाएं अलर्ट, इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

2. ब्लैडर इंफेक्शन में फायदेमंद है करौंदा-bladder infection

ब्लैडर इंफेक्शन में आप करौंदा का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, करौंदा जो कि एंटी बैक्टीरियल है और एंटी एंफ्लेमेटरी भी आपको ब्लैडर इंफेक्शन के लक्षणों को कम कर सकता है। ब्लैडर यानी कि पेशाब की थैली जिसे समय-समय पर साफ करना यानी पूरी तरह से फ्लश ऑउट करके डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है। ऐसे में करौंदा जो कि ड्यूरेटिक है यानी मूत्रवर्धक है ब्लैडर को फ्लश ऑउट करके साफ करने में मददगार है। 

3. दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद-Heart patients

करौंदा हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। सप्ताह में दो बार इसका सेवन हृदय की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मददगार है। ये दिल के दौरे और हाई बीपी जैसे हृदय रोगों का खतरा कम करता है और साथ ही शरीर के सभी अंगों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। तो, अगर आप अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो भी आपको करौंदा का सेवन करना चाहिए।

World Breastfeeding Week: शिशु को स्तनपान करवाना मां की सेहत के लिए भी जरूरी, इन 4 गंभीर बीमारियों से होता है बचाव

4. एनीमिया में खाएं करौंदा-Anemia

एनीमिया में आप करौंदा खा सकते हैं। ये असल में आयरन से भरपूर है जो कि शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है और खून की कमी से बचाता है। तो, अगर आपके शरीर में खून की कमी है या फिर आप एनीमिया के लक्षणों से पीड़ित हैं तो आप करौंदा खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको करौंदा खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement