Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

इस डाइट की वजह से सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की मौत, खाती थी बस कच्चे और अधपके फल और सब्जियां

एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, लंबे समय से इस डाइट प्लान को फॉलो कर रही थी जिसकी मौत हो गई है। ऐसे में जानते हैं इन Vegan Raw Food Diet के बारे में सबकुछ।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 02, 2023 13:10 IST
Vegan Raw Food Diet Follower dies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Vegan Raw Food Diet Follower dies

पिछले कुछ दिनों में वीगन डाइट (Vegan Diet)  प्लान बड़ी तेजी से चलन में आया है। दरअसल, ये डाइट प्लान सबसे पहले उन लोगों ने चुना था जो कि जानवरों को प्यार करते थे और किसी भी प्रकार से जीव हत्या के खिलाफ थे। फिर  बीते कई सालों में दुनियाभर की बड़ी-बड़ी हस्तियों ने इस आईडिया को सपोर्ट किया और इस डाइट प्लान को फेमस बना दिया। ऐसे लोग सिर्फ फल, सब्जियों, दाल और अनाज पर निर्भर रहते हैं। इसके अलावा ये जानवरों की छालों से बनी चीजों के इस्तेमाल से भी बचते हैं। लेकिन, हाल ही में हुई इस घटना ने दुनिया को चौका दिया है। दरअसल, वीगन डाइट के एक और प्रकार , वीगन रॉ फूड डाइट (Vegan Raw Food Diet) को फॉलो करने वाली ये सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की मौत हो गई है। अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे हुआ तो जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्यों हुई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की मौत-Vegan raw food diet influencer dies in hindi

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर झन्ना सैमसोनोवा (Russian Food Influencer Zhanna Samsonova) जो कि वीगन रॉ फूड डाइट (Vegan Raw Food Diet) को बढ़ावा देने के लिए दुनियाभर में फेमस थी, उनकी मौत हो गई है। जिस दौरान उनकी मौत हुई वो मलेशिया में केवल विदेशी फलों के आहार पर थीं। उनके दोस्तों और परिवार ने उनकी मौत की खबर की पुष्टि की है और बताया कि वो केवल कच्चे फूड्स का सेवन करती थी। शाकाहार के प्रति वो बेहद जुनूनी थी। इसके अलावा खबर ये भी है कि मौत से पहले के कुछ दिनों में वो थकी हुई लग रही थी और उसके पैर सूज गए थे, जिसके कारण उन्हें इलाज के लिए भेजा गया था, लेकिन उन्होंने इसे पूरा नहीं किया। हालांकि, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर झन्ना  की मां ने अपनी बेटी के मौत का कारण हैजा जैसा संक्रमण बताया है जो फलों, बीजों और जूस के सेवन के कारण हो सकता है।

इस मौसम में भी आसानी से ट्रिगर कर सकती है अस्थमा की समस्या, स्वामी रामदेव से जानें बचाव के उपाय

क्या है वीगन रॉ फूड डाइट चार्ट-What is vegan raw food diet?

वीगन रॉ फूड डाइट चार्ट का मतलब ही है कि इसमें लगभग हर चीज को कच्चा खाना है।  दरअसल, इस डाइट में पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जो या तो पूरी तरह से कच्चे होते हैं या बहुत कम तापमान पर गर्म होते हैं। आम तौर पर इसमें फलों, सब्जियों, नट्स, बीजों, अंकुरित अनाज और फलियों को खाया जाता है और ये जीरो प्रोसेस्ड होते हैं। इस डाइट को फॉलो करने वालों का मानना है कि कच्चे और कम से कम गर्म किए गए खाद्य पदार्थ पके हुए खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक पौष्टिक होते हैं। इसमें खाना पकाने के बजाय वैकल्पिक भोजन तैयार करने के तरीकों, जैसे रस निकालना, मिश्रण करना, भिगोना, अंकुरित करना और डिहाइड्रेशन का उपयोग किया जाता है। कुछ समर्थकों का यह भी मानना ​​है कि कच्चा शाकाहारी आहार ज्यादा पोषक तत्व प्रदान करता है।

Russian Food Influencer Zhanna Samsonova

Image Source : SOCIAL MEDIA
Russian Food Influencer Zhanna Samsonova

अगर आपके घर में ही हैं Pink Eye के मरीज तो इन 4 बातों का रखें ध्यान, कहीं आप भी न हो जाएं इसके शिकार

कब और क्यों हो सकता है नुकसानदेह-Vegan raw food diet side effects? 

सबसे पहले तो वीगन रॉ फूड डाइट में विटामिन बी 12, आयोडीन, कैल्शियम और विटामिन डी की कमी हो सकती है और यह बहुत कम प्रोटीन और बहुत कम कैलोरी प्रदान कर सकता है।  जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इससे ब्रेन से जुड़ी समस्याएं, दांतों में सड़न, पेट से जु़ड़ी समस्याएं, एमीनिया और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा कुछ विटामिन की कमी से व्यक्ति में होमोसिस्टीन (homocysteine) बढ़ सकता है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है, जिससे लोगों की मौत भी हो सकती है। इसलिए इस डाइट को फॉलो करने से पहले एक्सपर्ट से बात करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement