Friday, May 17, 2024
Advertisement

इस मौसम में भी आसानी से ट्रिगर कर सकती है अस्थमा की समस्या, स्वामी रामदेव से जानें बचाव के उपाय

स्वामी रामदेव के बताए ये उपाय आपको बरसात में भी अस्थमा से बचा सकते हैं। जानते हैं तो बचाव के लिए किन चीजों को आप फॉलो कर सकते हैं।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: August 02, 2023 11:35 IST
asthma- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL asthma

क्या आप भी रात 2 बजे तक ऑफिस से जुड़े कामों को लेकर रणनीति बनाते हैंप्रोजेक्ट की डेडलाइन अधूरे टास्क और मीटिंग में हुई बहस के बारे में सोचते हैं या फिर अलग-अलग शिफ्ट में काम करते हैं। तो, आपके लिए बुरी खबर है ! रोचेस्टर यूनिवर्सिटी की लेटेस्ट स्टडी के मुताबिक ऐसे लोगों की सेहत पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। जी हांस आप सही सुन रहे हैं अब ये भी जान लीजिए कि आप डेंजर जोन में कैसे आते हैं। दरअसल हमारे शरीर में एक बायोलॉजिकल क्लॉक होती है, जो हमें बताती है कब खाना है, कब सोना है लेकिन जब ये रुटीन हम बिगाड़ते हैं..तो इसका बुरा असर सेहत पर दिखता है। 

अब एक ताजा रिसर्च के मुताबिक एबनॉर्मल स्लीप पैटर्न्स का सीधा असर फेफड़ों पर होता है जिसकी वजह से Pulmonary fibrosis की परेशानी शुरु होती है। मतलब ये कि लंग्स के सेल्स डैमेज होने लगते हैं। फेफड़े सख्त होने से, सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।  और फिर शरीर में ऑक्सीजन का लेवल घटने लगता है, जिससे एंग्जायटी अटैक आते हैं। फेफड़े की कई दूसरी परेशानियां शुरु हो जाती है। 

वैसे, लॉन्ग कोविड की वजह से भी ज्यादातर लोग Pulmonary fibrosis से परेशान हैं। आज भी 100 में से 90 लोगों के लंग्स पर कोरोना का साइड इफेक्ट बना हुआ है और ये लंग्स फाइब्रोसिस कितना जानलेवा है। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक फाइब्रोसिस के 15% मरीज पल्मोनरी हाइपरटेंशन की गिरफ्त में आ गए हैं। मतलब ये कि लंग्स में खून की सप्लाई करने वाले वेसेल्स पर ब्लड का प्रेशर हाई हो जाता है जिसका असर हार्ट पर पड़ता है यानि हार्ट फेलियर का रिस्क भी बढ़ जाता है। वैसे कई बार सोचती हूं। अकेले सांस के कितने दुश्मन हैं। कभी पॉल्यूशन, तो कभी पोलन कभी बदलता मौसम। तो कभी वायरल-बैक्टीरिया और फंगस। तो चलिए योग की सुरक्षा में चलते हैं। शरीर की घड़ी को भी ठीक करते हैं और लंग्स को भी फौलादी बनाते हैं। 

मॉनसून में बचकर

रेस्पिरेटरी डिसऑर्डर

लंग्स में इंफेक्शन
सांस नली में सिकुड़न
चेस्ट में जकड़न-भारीपन
सांस लेने में दिक्कत

अस्थमा की परेशानी, जुकाम से बचें

गर्म चीज़ें पीएं-खाएं
गुनगुना पानी ही पीएं
नमक डालकर गरारे करें
नाक में अणु तेल डालें

अगर आपके घर में ही हैं Pink Eye के मरीज तो इन 4 बातों का रखें ध्यान, कहीं आप भी न हो जाएं इसके शिकार

अस्थमा की परेशानी, कारगर काढ़ा

अदरक
लौंग
दालचीनी

अस्थमा की परेशानी, कारगर चाय

तुलसी
अदरक
कालीमिर्च

अस्थमा में आराम

गिलोय का काढ़ा पीएं
तुलसी के पत्ते चबाएं
अनुलोम-विलोम करें

फेफड़े बनेंगे फौलादी, क्या करें?

रोज प्राणायाम करें
दूध में हल्दी लें
त्रिकुटा पाउडर लें
रात को स्टीम लें

ब्लड वेसेल्स की सफाई में मददगार है इस जड़ीबूटी का पानी, जानें सेवन का तरीका और पीने के फायदे

अस्थमा में आराम

सोते वक्त तलवों पर
गर्म सरसों तेल लगाएं
नाभि में सरसों तेल डालें
नाक में सरसों तेल डालें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement