Sunday, May 12, 2024
Advertisement

ब्लड वेसेल्स की सफाई में मददगार है इस जड़ीबूटी का पानी, जानें सेवन का तरीका और पीने के फायदे

ब्राह्मी का पानी पीने के फायदे: ब्राह्मी का पानी, आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। आइए, जानते हैं ब्लड वेसेल्स की सफाई के लिए आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 02, 2023 7:14 IST
brahmi water - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL brahmi water

ब्राह्मी का पानी पीने के फायदे: दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। स्थिति ये है कि हर दिन दुनियाभर में कई लोगों की जान हार्ट अटैक के कारण चली जाती है। दरअसल, इसकी शुरुआत ही ब्लॉकेज से होती है जिसमें कि ब्लड वेसेल्स में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड जमने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो जाता है। इसके अलावा स्ट्रेस जो कि हाई बीपी का कारण बनता है इसकी वजह से भी आपको दिल की बीमारियां हो सकती है। ऐसे में आपको सबसे पहली कोशिश ये करनी है कि अपनी धमनियों को हमेशा साफ रखें ताकि ब्लड सर्कुलेशन सही रहे और इस काम में ब्राह्मी आपकी मदद कर सकती है।

रक्त वाहिकाओं की सफाई के लिए ब्राह्मी का पानी पिएं-brahmi water can clean your arteries

ब्राह्मी आयुर्वेद में अपनी वासोडिलेशन इफेक्ट (vasorelaxant mechanisms) के कारण जानी जाती है। यानी कि ये ब्लड वेसेल्स को खोलती है और ब्लड सर्कुलेशन के लिए बेहतर जगह बनाती है। साथ ही इसमें सैपोनिन (saponins) और फ्लेवोनोइड्स (flavonoids) होते हैं जो कि रक्त वाहिकाओं की सफाई में मदद करते हैं। जब आप ब्राह्मी का पानी पीते हैं तो इससे आपके ब्लड वेसेल्स साफ होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन की गति तेजी होती है। 

brahmi_water_to_arteries_veins

Image Source : SOCIAL
brahmi_water_to_arteries_veins

World Lung Cancer Day 2023: आम से दिखने वाले ये 4 लक्षण हो सकते हैं फेफड़ों में कैंसर के संकेत, जानें कारण

इसके अलावा ब्राह्मी का पानी एंडोथेलियल नाइट्रिक ऑक्साइड सिंथेज़ (endothelial nitric oxide synthase) मार्ग और कैल्शियम फ्लक्स जैसी चीजों को करके आपके ब्लड वेसेल्स में चिपके कैल्शियम और बाकी चीजों का सफाया करती है। इसके अलावा इसके सैपोनिन्स और फ्लेवोनोइड्स दिल की सेहत के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद हैं। 

ब्राह्मी का पानी कब और कैसे पिएं-How to take brahmi water

ब्राह्मी का पानी बनाने के लिए ब्राह्मी लें और इसे 1 गिलास पानी में उबाल लें। इसे इस तरह से उबालें कि इसका अर्क गाढ़ा हो जाए। फिर इस अर्क को पिएं। आपको इसे सुबह खाली पेट या दिन के समय कभी भी लेना है। दूसरा, काम आप ये कर सकते हैं कि जब भी ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन करें, इसके बाद ब्राह्मी का पानी लें। ये नसों में फैट और ट्राइग्लिसराइड को जमा होने से रोकेगा और फिर ब्लड वेसेल्स की सफाई में तेजी से मदद करेगा।

दिल को सेहतमंद रखने के लिए मानें स्वामी रामदेव की बात, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

इस तरह से ब्राह्मी का पानी दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। ये आपके ब्लड सर्कुलेन को बेहतर बनाने के साथ आपके दिल के काम काज को सही करता है। तो, इस आयुर्वेद उपाय को एक बार जरूर ट्राई करें।

Source: PubMed Central Report

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement