Friday, May 17, 2024
Advertisement

दिल को सेहतमंद रखने के लिए मानें स्वामी रामदेव की बात, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

स्वामी रामदेव के बताए ये उपाय आपके दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इन तमाम बातों के बारे में विस्तार से।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Pallavi Kumari Published on: August 01, 2023 11:19 IST
heart_healthy_foods- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL heart_healthy_foods

एक शायर की शायरी में रूह होता है दिल मोहब्बत की सौदेबाज़ी में इकलौता गवाह होता है दिल तो, वहीं शरीर की दुनिया में सबसे कीमती होता है। दिल, ये अगर टूट जाए तो शायरों को अल्फाज़ मिल जाते हैं लेकिन सेहत के मामले में ऐसा नहीं है क्योंकि दिल की धोखाधड़ी बर्दाश्त कर पाना शरीर के बस की बात नहीं है। क्योंकि हार्ट जब दगा देता  है तो संभलने तक का मौका नहीं मिलता मिनटों में जान चली जाती है। अच्छे-सेहतमंद इंसान की सांसें रुक जाती हैं। लेकिन ऐसा क्यों हो रहा है जो दिल 60 की उम्र के बाद कमज़ोर होता था वो कम उम्र में धोखा क्यों दे रहा है। 

इस सवाल के तो कई जवाब हो सकते हैं जैसे घंटो बैठकर काम करने वाली ऑफिस की सिटिंग जॉब, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड बढ़ना।  अभी हुई एक ताज़ा रिसर्च के मुताबिक तो शरीर में विटामिन-D की कमी भी हार्ट अटैक की वजह बन सकती है। इन शॉर्ट बोले तो खराब लाइफस्टाइल दिल के कमज़ोर होने की मेन वजह है क्योंकि जो बीमारियां अभी आपने गिनाई ये सभी गलत खानपान और बुरी आदतों का ही नतीजा हैं जो घूम-फिरकर दिल पर हमला करती हैं और फिर कब कहां कैसे हार्ट अटैक आ जाता है, पता ही नहीं चलता। 

तभी तो भारत में पिछले 10 साल में हार्ट अटैक से होने वाली मौतें 75% तक बढ़ गई हैं। इनमें भी कम उम्र में जान गंवाने वालों की गिनती बढ़ती जा रही है। देश में हार्ट अटैक से मरने वालों में हर 10 में 4 मरीज़ 45 साल से कम के होते हैं। इसकी बड़ी वजह ह। सही वक्त पर दिल की सेहत का अंदाज़ा ना लगना। हालांकि कुछ लक्षण हैं, जो हार्ट अटैक से पहले नजर आते हैं। लेकिन अब एक नई स्टडी कहती है कि ये सिंपटम्स भी पुरुष-महिलाओं में अलग अलग हो सकते हैं। यानि दिल का दुश्मन खतरनाक ही नहीं अंजान भी है जिनकी अगर पहचान ना हो तो कब हमला कर दे कह नहीं सकते। तो,  क्यों ना हार्ट का ऐसा योगिक कवच बनाएं कि किसी भी हमले से दिल पर आंच ना आए और ये होगा कैसे जानते हैं स्वामी रामदेव से। 

दिल ना दे धोखा! चेकअप जरूरी

ब्लड प्रेशर महीने में एकबार

कोलेस्ट्रॉल 6 महीन पर
ब्लड शुगर 3 महीने पर
EYE टेस्ट 6 महीने पर
फुल बॉडी साल में एकबार

हफ्तेभर में दिल्ली में डेंगू के 56 मामले, शुरुआती 4 दिनों में दिखे ये लक्षण तो बिना देरी डॉक्टर के पास जाएं

दिल हेल्दी रहेगा,  कंट्रोल रखें 

ब्लड प्रेशर
कोलेस्ट्रॉल 
शुगर लेवल
बॉडी वेट 

मजबूत इम्यूनिटी

गिलोय - तुलसी काढ़ा
हल्दी वाला दूध
मौसमी फल
बादाम - अखरोट

हार्ट को बनाए हेल्दी, लौकी कल्प

लौकी का सूप
लौकी की सब्जी
लौकी का जूस 

इन बैंगनी फूलों में है एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, गठिया समेत इन 3 बीमारियों में इसका इस्तेमाल है कारगर

हार्ट के लिए सुपरफूड
अलसी 
लहसुन
दालचीनी
हल्दी

हार्ट होगा मजबूत, नेचुरल उपाय

1 चम्मच अर्जुन की छाल 
2 ग्राम दालचीनी 
5 तुलसी 
उबालकर काढ़ा बनाएं 
रोज पीने से हार्ट हेल्दी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement