Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अगर आपके घर में ही हैं Pink Eye के मरीज तो इन 4 बातों का रखें ध्यान, कहीं आप भी न हो जाएं इसके शिकार

Pink eye prevention tips: पिंक आई या कंजंक्टिवाइटिस आई फ्लू की समस्या हमारे बीच तेजी से फैल रही है। ऐसे में जानते हैं कि क्या करें अगर आपके ही घर में कोई पिंक आई का मरीज हो।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 02, 2023 9:28 IST
pink_eye_disease- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pink_eye_disease

Pink eye prevention tips:  पिंक आई की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। रोजाना आंख से जुड़ी इस इंफेक्शन के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में एक बेहद गंभीर सवाल ये है कि अगर आपके घर में ही पिंक आई के मरीज हैं तो आप क्या कर सकते हैं। तो, इस स्थिति में आपको सतर्कता के साथ कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। आपको कोशिश करनी चाहिए कि उस व्यक्ति के संक्रामक एयर ड्रॉपलेट्स के संपर्क में आ न आएं। इसके लिए आपको इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। 

घर में ही हैं Pink Eye के मरीज तो इन 4 बातों का रखें ध्यान-What to do if someone in your house has pink eye

1. व्यक्ति की पर्सनल चीजों से दूर रहें

अगर आपके घर में कोई पिंक आई से पीड़ित है तो सबसे पहले उसकी पर्सनल चीजों से दूर रहें। चाहे वो उसके पानी का बोतल हो या ईयरफोन तक। कुछ भी छूने से बचें क्योंकि ये एडेनोवायरस है और थूक या फिर हल्के से भी एयर ड्रॉपलेट्स की वजह से ये फैल सकता है।  अगर गलती से आप कुछ छू भी लेते हैं तो तुरंत साबुन और पानी से अपना हाथ धो लें। इसके बाद भी अपनी आंखों को छूने से बचें।

ब्लड वेसेल्स की सफाई में मददगार है इस जड़ीबूटी का पानी, जानें सेवन का तरीका और पीने के फायदे

2. तौलिए और सनग्लासेस से दूरी बनाएं

संक्रमित व्यक्ति के तौलिए और सनग्लासेस सबसे ज्यादा संक्रामक हो सकते हैं और इनके संपर्क में आने से आप भी इस बीमारी के शिकार हो सकते हैं। इसलिए तौलिए और सनग्लासेस को छूने से बचें। सिर्फ अपनी चीजों का ही इस्तेमाल करें। 

pink_eye_prevention_tips

Image Source : SOCIAL
pink_eye_prevention_tips

3. उस व्यक्ति के सामने खुद भी सनग्लासेस पहन कर रहें

चाहे आपके घर में कोई भी व्यक्ति संक्रामक क्यों न हो आपको उसके सामने सनग्लासेस पहन कर रहना चाहिए। उस व्यक्ति को ब्लैक ग्लासेस पहनाएं और खुद ये पहनें। दरअसल, इसके पीछे ये थ्योरी नहीं है कि संक्रामित व्यक्ति की आंख में देखने से आपको संक्रमण हो जाएग, बल्कि, थ्योरी ये है कि जब संक्रमण आपके पास है तो आप गलती से भी सीधी तौर पर अपनी आंखों को न छू लें जिससे आप भी संक्रमिन हो सकते हैं। 

World Lung Cancer Day 2023: आम से दिखने वाले ये 4 लक्षण हो सकते हैं फेफड़ों में कैंसर के संकेत, जानें कारण

4. मेकअप करने से बचें

अगर आपको आई फ्लू है तो आपको मेकअप करने से बचना चाहिए। दरअसल, किसी भी प्रकार का मेकअप आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है और इसका आपकी आंखों पर गंभीर असर हो सकता है। इससे इंफेक्शन और बढ़ सकता है और रिकवरी में दिक्कत हो सकती है। तो, अगर आपके घरों में किसी को ये समस्या हो तो आपको इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement