Thursday, May 16, 2024
Advertisement

झारखंड की खिलाड़ी को बनाया गया महिला टीम का कप्तान, अचानक से लिया गया बड़ा फैसला

भारतीय महिला हॉकी टीम ने एफआईएच प्रो लीग के बेल्जियम और इंग्लैंड चरण के लिए अपने स्क्वाड का ऐलान किया है। जहां उन्होंने झारखंड की एक खिलाड़ी को टीम का नया कप्तान बनाया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: May 02, 2024 14:26 IST
Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय महिला हॉकी टीम

इस महीने के अंत में शुरू होने वाले एफआईएच प्रो लीग के बेल्जियम और इंग्लैंड चरण से पहले मिड-फील्डर सलीमा टेटे को गोलकीपर सविता पुनिया की जगह भारतीय महिला हॉकी टीम का कप्तान बनाया गया है। बदलाव के तहत, नवनीत कौर को दौरे के लिए उपकप्तान बनाया गया है क्योंकि वह वंदना कटारिया की जगह लेंगी। हॉकी इंडिया ने बेल्जियम और इंग्लैंड दौरे के लिए 24 सदस्यीय टीम की घोषणा की है और सलीमा ने अपनी जिम्मेदारी तय कर दी है।

कप्तान बनने के बाद क्या बोली सलीमा

झारखंड के सिमडेगा जिले से ताल्लुक रखने वाली सलीमा को पता है कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है लेकिन वह टीम की संभावनाओं को लेकर आश्वस्त हैं क्योंकि टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। सलीमा ने हॉकी इंडिया की प्रेस रिलीज में कहा कि मुझे खुशी है कि मुझे टीम का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया गया है। यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और मैं इस नई भूमिका का इंतजार कर रही हूं। हमारे पास एक मजबूत टीम है और इसमें अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का मिश्रण है।

सलीमा ने आगे कहा कि एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-2024 के आगामी बेल्जियम और इंग्लैंड चरणों में, हम मजबूती के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। हमने उन क्षेत्रों पर काम किया है जहां हमें सुधार करने की जरूरत है। टीम इंडिया की उपकप्तान घोषित होने के बाद नवनीत ने भी खुशी जताई और कहा कि एफआईएच प्रो लीग के यूरोप चरण के रूप में आने वाली चुनौती का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उप-कप्तान के रूप में नामित होना अवास्तविक लगता है। मैं एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 में इस टीम के साथ जुड़ने के लिए काफी उत्साहित हूं, जहां हम अच्छी टीमों के साथ खेलेंगे। हमारे पास एक अच्छी टीम है और हमें विश्वास है कि हम प्रो लीग के यूरोप चरण में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। मैं भी अपने खेल पर काम करना और सुधार करना चाहती हूं।

भारतीय महिला हॉकी टीम:

  • गोलकीपर: सविता पुनिया, बिचू देवी खारीबाम
  • डिफेंडर: निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, मोनिका, ज्योति छत्री, महिमा चौधरी।
  • मिडफील्डर: सलीमा टेटे (कप्तान), वैष्णवी विट्ठल फाल्के, नवनीत कौर (उपकप्तान), नेहा, ज्योति, बलजीत कौर, मनीषा चौहान, लालरेम्सियामी।
  • फॉरवर्ड: मुमताज खान, संगीता कुमारी, दीपिका, शर्मिला देवी, प्रीति दुबे, वंदना कटारिया, सुनेलिता टोप्पो, दीपिका सोरेंग।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान ने किया अपनी टीम का ऐलान, इन 18 खिलाड़ियों को मिली जगह

विराट कोहली की बादशाहत खत्म, अब ये खिलाड़ी निकला उनसे आगे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement