Sunday, April 28, 2024
Advertisement

असली और नकली शहद में फर्क कैसे करें? जानें इसकी शुद्धता का पता लगाने के 4 आसान तरीके

Real honey vs fake: शहद का इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जाता है। ये जहां घरेलू नुस्खों में काम आता है वहीं, खाने का स्वाद भी बढ़ाता है। ऐसे में जानते हैं असली और नकली शहद की पहचान कैसे करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 03, 2023 12:56 IST
honey_test- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL honey_test

Real honey vs fake: क्या आपके घर में शहद है और आप बता सकते हैं कि ये प्योर है या नहीं? बहुत से लोग इस सवाल पर सोच में पड़ जाते हैं कि शहद की शुद्धता का पता कैसे लगाएं जबकि, देखने में तो ये असली ही लग रहा है।  दुकान से खरीदे शहद के साथ तो ये चीज ज्यादा हो सकती है क्योंकि वहां तो, हम इसे खोलकर चेक भी नहीं कर सकते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग शहद खुले में और किसी पुरानी फेमस दुकान से खरीदते हैं। ये तो थी खरीदने की बात लेकिन, दुकान ये तो तय नहीं करता न कि शहद कितना शुद्ध और कितना नहीं। ऐसे में आप इन टिप्स के जरिए असली नकली शहद की पहचान (how to identify real honey from fake) कर सकते हैं।

असली और नकली शहद की पहचान कैसे करें-How to check pure honey in hindi

1. पानी में डालकर चेक करें -How to check pure honey in water

आपको पता होगा कि शहद की प्रकृति मोटी होती है क्योंकि ये फूलों के पराग को जमा करके मधुमक्खियों द्वारा इक्ट्ठा किया जाता है। ये पराग असल में शुगरी स्वाद वाला होता है यानी कि मीठा है पर ये नेचुरल सुक्रोज है इसलिए गाढ़ा है। अब जो नकली होगा उसमें चीनी मिलाया गया होगा। इसलिए जब आप 1 गिलास पानी में 1 बूंद भी शहद डालेंगे ये नींचे जाकर बैठ जाएगा। जबकि नकली वाले का तुरंत रंग अलग होता और वो पानी में घुलने लगेगा। 

ज्यादा पानी पीने की वजह से अस्पताल में भर्ती है ये लड़की, Fitness Challenge के लिए कुछ ही घंटों में पी जाती थी 4 लीटर पानी

2. आग से करें पहचान-How to know original honey with fire

इस टेस्ट को करने के लिए माचिस की तीली में कॉटन बांधकर और इसपर शेहद लगाकर जलाएं। अगर यह जल जाए तो इसका मतलब है कि आपके शहद की गुणवत्ता शुद्ध है। नमी या फर्मेटेंशन के कारण ृमिलावटी शहद ठीक से नहीं जल सकता है, जो इसकी गुणवत्ता और स्वाद को प्रभावित कर सकता है। 

How to check pure honey

Image Source : SOCIAL
How to check pure honey

3. सिरके से करें इसकी पहचान-How to know original honey with vinegar

सिरका इतना हार्ड होता है कि ये किसी भी चीज के साथ रिएक्ट करके इसे पिघला सकता है। ऐसे में 1 चम्मच शहद लें और इस पर कुछ बूंद सिरका डालें। अगर इससे भाप निकलने लगे और रंग में बदलाव आने लगे तो समझ जाएं कि शहद शुद्ध नहीं है। जगर शहद में कोई बदलाव न आए और ये जैसा है वैसा रहे तो ये असली शहद हो सकता है।

एंटी स्क्रॉरब्यूटिक (antiscorbutic) है करौंदा, स्कर्वी से लेकर ब्लैडर इंफेक्शन तक खाने मात्र से दूर रहेंगी ये 4 बीमारियां

4. ब्रेड पर लगाकर करें पहचान-How to know original honey with bread

शहद इतमा गढ़ा और मोटा होता है कि ये ब्रेड के ऊपर लंहे समय तक के लिए वैसे का वैसा लगा रह सकता है। ये बिलकुल किसी जैम की ब्रेड पर चिपका रहने जैसा है। लेकिर, अगर ब्रेड शहद सोखने लगे या ये गीला हो जाए तो समझ लें ये शुद्ध नहीं। ये गीलापन असल में चीनी है जिसकी मिलावट शहद में की गई है। तो, इस तरह से आप पता कर सकते हैं कि शहद असली है या नकली।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement