Monday, April 22, 2024
Advertisement

कुरकुरी भिंडी के आगे सब लगेगा फीका, जानें मिनटों में तैयार होने वाली रेसिपी

भिंडी सेहत के लिए फायदेमंद है और स्वाद में भी जबरदस्त होती है। यहां हम आपको कुरकुरी भिंडी बनाने की रेसिपी बता रहे हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 03, 2023 23:11 IST
bhindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK kurkuri bhindi recipe

मानसून के मौसम में चटपटी चीजें खाना सभी को पसंद होता है लेकिन अगर आप पकौड़े खाकर परेशान हो चुके हैं तो यहां हम आपको भिंडी की एक ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे आप स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। स्वाद और सेहत से भरपूर भिंडी कई लोगों की फेवरेट होती है। दाल-चावल के साथ भिंडी खाना लोग पसंद करते हैं। हम आपको चटपटी कुरकुरी भिंडी (Crispy Spicy Bhindi Recipe) बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे लंच और डिनर के अलावा स्नैक्स में भी खा सकते हैं। 

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making crispy bhindi)

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए 500 ग्राम भिंडी, बेसन एक चौथाई कप, चावल का आटा एक चौथाई कप, हल्दी 2 चुटकी, लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच, धनिया पाउडर आधा चम्मच, चाट मसाला 1 चम्मच, नींबू रस 2 चम्मच, नमक स्वादानुसार और तलने के लिए तेल चाहिए होगा।

कुरकुरी भिंडी बनाने की विधि (Kurkuri Bhindi Recipe)

कुरकुरी भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को अच्छे से धोएं और फिर कपड़े से पोछकर इसका पानी सुखा लें। अब एक बड़े बाउल में भिंडी को लंबाई में काटें और इसके बड़े बीजों को निकाल दें। इसके बाद कटी हुई भिंडी में हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, बेसन, चावल का आटा,  नींबू रस 2 चम्मच, नमक स्वादानुसार मिलाएं। सभी को अच्छे से मिलाकर 10 मिनट के लिए रख दें। ध्यान रखें कि भिंडी में पानी बिल्कुल नहीं डालना है, भिंडी में निकलने वाले लस से ही बेसन और चावल का आटा अच्छे से चिपक जाएगा।

अब एक बड़ी कड़ाही में मीडियम आंच पर तेल गर्म करें और जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें भिंड़ी डालें और क्रिस्पी होने तक पकाएं। अब एक टिश्यू पेपर पर भिंडी को निकालें और गर्मागर्म चटनी या सॉस के साथ सर्व करें। आप कुरकुरी भिंडी को दाल-चावल के साथ भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: शाम के नाश्ते में बनाएं स्टफ्ड इडली, घर में बनाना है बेहद आसान

ओट्स से लेकर मूंगफली तक वजन घटाने के लिए पिएं ये 3 Weight loss shakes, जानें रेसिपी

नाश्ते को बनाएं हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, खाएं बाजरा मेथी पनीर पराठा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement