Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

नाश्ते को बनाएं हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर, खाएं बाजरा मेथी पनीर पराठा

बाजरा मेथी पनीर पराठा: आपका नाश्ता हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए ताकि शरीर को एक एनर्जेटिक स्टार्ट मिले। तो, जानते हैं इस पराठा के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 31, 2023 10:00 IST
bajra_paneer_paratha- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL bajra_paneer_paratha

बाजरा मेथी पनीर पराठा: हमारा नाश्ता दिन के सबसे हैवी मील में से एक होना चाहिए। ऐसा इसलिए कि हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर नाश्ता आपकी बॉडी को एक एनर्जी बूस्टर स्टार्ट देता है। ये आपके बीपी, शुगर और फिर मेटाबोलिक रेट को रेगुलेट करने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपको दिनभर होने वाले क्रेविंग से भी बचाता है और फिर हार्मोनल हेल्थ और नींद को बेहतर बनाता है। लेकिन, बस ध्यान रखें कि हाई कार्ब्स वाले नाश्ते से बचें क्योंकि इससे आपको दिनभर नींद आ सकती है। तो, आइए जानते हैं आज बाजरा मेथी पनीर पराठा की रेसिपी और फिर जानेंगे नाश्ते में इसे खाने के फायदे।

बाजरा मेथी पनीर पराठा रेसिपी-Bajra paneer paratha recipe

बाजरा मेथी पनीर पराठा बनाने के लिए आपको करना ये है कि सबसे पहले रात में या 1 दिन पहले से मेथी को भिगोकर इसे अंकुरित कर लें।  बाजरे का आटा लें और इसे गुनगुने पानी से मिलाकर गूंथ लें। अब अंकुरित मेथी को दरदरा करके पीस लें और कच्चे पनीर में मिला लें। इसी में आप हरी मिर्च, प्याज और धनिया काटकर भी मिला सकते हैं। नमक, अजवाइन और काली मिर्च पाउडर मिला लें। अब इन सबको मिलाकर मैश कर लें और फिर इसे एक भगोने में अलग करके रख लें। अब बाजरे के आटे में इसकी स्टफिंग करें और इसे बेल कर तवे पर पकाएं। चाहें तो आप इसमें तेल या घी लगा सकते हैं या फिर इसे ऐसे भी मक्खन के साथ खा सकते हैं।

bajra_paneer_paratha_benefits

Image Source : SOCIAL
bajra_paneer_paratha_benefits

Pink Eye जैसी समस्या के बीच आंखों के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल है कितना सही? एक्सपर्ट से जानें और फिर अपनाएं ऐसे देसी उपाय

बाजरा मेथी पनीर पराठा खाने के फायदे-Bajra paneer paratha benefits

1. पेट भरा रहता है

बाजरा मेथी पनीर पराठा पहले तो हाई फाइबर से भरपूर है और डाइजेशन को बेहतर बनाने में मददगार है। दूसरा, ये आंतों के काम काज को तेज करता है और इसके काम करने की गति को बढ़ाता है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। ऐसे में जब आप सुबह-सुबह इसे खाते हैं तो दिनभर आपका पेट भरा रहता है। आपको क्रेविंग नहीं होती और पेटे जुड़ी कई समस्याओं से आप बचे रहते हैं। 

झाइयों के कारण चेहरे को बदरंग होने से बचाएं, लगाएं केसर और नींबू से बने ये 3 फेस मास्क

2. शरीर को एनर्जी मिलती है

बाजरा मेथी पनीर पराठा का सेवन शरीर को एनर्जी देने में मददगार है। ये पनीर, बाजरा और मेथी तीनों में ही प्रोटीन से भरपूर है और इनका सेवन ब्रेन और शरीर तीनों को ही एनर्जी देने का काम करता है। साथ ही ये एक्सरसाइज के बाद मसल्स बिल्डिंग करने वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है। तो, दिनभर खुश और हेल्दी रहने के लिए आप बाजरा, मेथी पनीर पराठा का सेवन कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement