Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

झाइयों के कारण चेहरे को बदरंग होने से बचाएं, लगाएं केसर और नींबू से बने ये 3 फेस मास्क

झाइयों के लिए बेस्ट उपाय: चेहरे पर झाइयां चाहे जिस भी वजह से हो ये आपकी स्किन को बदरंग बनाने लगते हैं। ऐसे में आप इसे हटाने के लिए इन घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 31, 2023 8:03 IST
freckle_home_remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL freckle_home_remedies

झाइयों के लिए बेस्ट उपाय: झाइयां, आपकी स्किन को समय के साथ बदरंग बनाती है। इसकी शुरुआत भले ही प्रदूषण, खराब पोषण और सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों की वजह से हो लेकिन, समय के साथ ये समस्या बढ़ती जाती है। ऐसे में झाइयों के लिए आप कई प्रकार के फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फेस मास्क (Homemade face mask for freckles)  असल में झाइयों के कारणों को कम करता है और फिर इसे हल्का करने में मददगार है। साथ ही ये स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है और एक एक्ने फ्री और हेल्दी स्किन पाने के लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

झाइयों के लिए बेस्ट उपाय-What naturally removes freckles 

1. केसर नींबू और विटामिन ई फेस मास्क

केसर और नींबू दोनों ही आपकी स्किन को हेल्दी बनाने में मददगार है। केसर के एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को रेडिकल डैमेज से बचाते हैं वहीं, नींबू का साइट्रिक एसिड स्किन को अंदर से साफ करता है। इसके अलावा विटामिन ई कोलेजन बूस्ट करता है और चेहरे को झाइयों से बचाता है। तो, इन तमाम फायदे के लिए  केसर नींबू और विटामिन ई तीनों को मिलाकर एक फेस मास्क बनाएं, झाइयों पर दिन में 2 लगाएं।

डायबिटीज ही नहीं इन 4 बीमारियों में भी खाएं अंकुरित मेथी, सेहत को मिलेंगे कई खास फायदे

2. केसर नींबू और शहद फेस मास्क

केसर और नींबू के फायदे के बारे में तो आप जान गए लेकिन, शहद भी आपकी स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। शहद के एंटीऑक्सीडेंट्स, मेलेनिन प्रोडक्शन (melanin production) को बढ़ाते हैं और स्किन को बदरंग होने से बचाते हैं। ये एंटी पिगमेंटेशन को बढ़ावा देता है और स्किन को फाइन रेडिकल्स के नुकसानों से बचाता है। तो, केसर, नींबू और शहद तीनों को मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स, जल्द मिलेगा आराम

3. केसर, नींबू और एलोवेरा फेस मास्क

केसर, नींबू और एलोवेरा तीनों ही चेहरे से पिगमेंटेशन को कम करते हैं। एलोवेरा में एलोसिन होता है जो त्वचा के पिगमेंटेशन  को कम करने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है। यह त्वचा में मेटालोथायोनिन के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान को रोक सकता है। तो, केसर, नींबू और एलोवेरा तीनों से फेस मास्क बनाएं और फिर इसे अपनी स्किन पर लगाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement